May Travel Destinations: ऐसे खूबसूरत ठिकाने, जो हैं मई महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट

May Travel Destinations भारत के कुछ शहरों में जहां मई-जून की गर्मी झेलने लायक नहीं होती वहीं कुछ जगहों पर आपको स्वेटर और जैकेट की जरूरत पड़ती है। तो आज हम आपको ऐसे ऑप्शन्स बताने वाले हैं जो हैं मई माह में घूमने के लिए परफेक्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 10 May 2022 11:48 AM (IST) Updated:Tue, 10 May 2022 11:48 AM (IST)
May Travel Destinations: ऐसे खूबसूरत ठिकाने, जो हैं मई महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट
May Travel Destinations: मई महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, May Travel Destinations: मई की तपिश वाली गर्मी में लगता है बस भाग जाएं ऐसी किसी जगह, जो गर्मियों में राहत दिला सके। तो भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो घूमने के लिए बेहतरीन हैं और इस महीने यहां कई तरह के फेस्टिवल्स का भी आयोजन होता है।

सिक्किम

मई महीने में भी यहां का तापमान बहुत ही खुशगवार होता है। सिक्किम में घूमने वाली जगहों की कमी नहीं। गंगटोक से पांच घंटे का सफर तय करके आप लाचुंग के छोटे से गांव पहुंच सकते हैं जो खासतौर से बागानों, मोनेस्ट्रीज़ और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है। गंगटोक से करीब 23 किलोमीटर दूर है रूमटेक मठ, जो धर्म चक्र केंद्र भी कहलाता है। यह सिक्किम का सबसे बड़ा मठ है। खूबसूरत नदियां, झील और बर्फ से लकदक पर्वत श्रृंखलाएं देखकर मन प्रफुल्लित हो जाएगा।

लद्दाख

लद्दाख के खूबसूरत नजारों का दीदार करने के लिए ये मौसम है एकदम अनुकूल। मई-जून ही वह महीना होता है जब आप नॉर्मल जैकेट पहनकर घूम-फिर सकते हैं वरना बाकी महीनों में तो ये जगह बहुत ही ठंड रहती है। पैंगॉग और सोमोरी लेक के किनारे बैठकर सुकून के पल बिताने के साथ ही यहां फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अगर आप स्नो देखना चाह रहे हैं तो रास्ते में ऐसी कई जगहें मिलेंगी जो इस महीने में भी बर्फ से ढकी रहती हैं।

मेघालय

मई महीने की चिलचिलाती गर्मी से किसी सुकून भरी जगह की तलाश कर रहे हैं तो मेघालय का ऑप्शन भी है बेस्ट। मेघालय का मौसम इस वक्त भी ऐसा रहता है जब आप कई जगहों पर बिना शॉल या जैकेट के नहीं निकल सकते हैं। खूबसूरत झरने, हरे-भरे पहाड़, दूर तक बिछी घास की चादर आंखों को तो सुकून देती ही है साथ ही आपके वेकेशन को यादगार बनाने का भी काम करती है।

ऊंटी

तमिलनाडु घूमने का भी प्लान आप मई महीने में बना सकते हैं। जहां मई महीने में फ्लॉवर शो का आयोजन होता है। जो इस बार 20 मई को है। जिसमें लगभग 30,000 गुलाब के साथ और भी कई दूसरे तरह के खूबसूरत फूलों की वैराइटी देखने को मिलती है। इसके अलावा ऊंटी में इस महीने सब्जी, मसाले और फ्रूट शो का भी आयोजन होता है। मतलब यहां आकर आप एक साथ ऐसी कई एक्टिविटीज़ का हिस्सा बन सकते हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड का मौसम भी चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए एकदम परफेक्ट है। जिम कॉर्बेट, लैंडोर, चकराता, मसूरी, नैनीताल जैसे कई ऑप्शन हैं जहां आप सोलो, पार्टनर या फिर फैमिली के साथ जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। पॉल्यूशन और गर्मी से राहत पाने के लिए ये सबसे नजदीक और कम खर्च में घूमने वाली बेहतरीन जगह है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी