Travel To Maldives: सैलानियों के लिए 15 जुलाई से खुल रहे हैं मालदीव के दरवाज़ें!

Maldives नए दिशानिर्देशों के अनुसार15 जुलाई से रिज़ॉर्ट मरीनाज़ होटेल्स रेस्टॉरेंट खुलने जा रहे हैं। वहीं बसने योग्य द्वीप के गेस्ट हाउज़ और होटेल एक अगस्त से खुलेंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 04:01 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 12:04 PM (IST)
Travel To Maldives: सैलानियों के लिए 15 जुलाई से खुल रहे हैं मालदीव के दरवाज़ें!
Travel To Maldives: सैलानियों के लिए 15 जुलाई से खुल रहे हैं मालदीव के दरवाज़ें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel To Maldives: कोरोना वायरस महामारी की वजह से मालदीव करीब 4 महीनों के लिए बंद था। अब मालदीव सरकार ने हिंद महासागर द्वीपीय देश की सीमाओं को 15 जुलाई से खोलने का फैसला किया है। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कुछ समय पहले इसका ऐलान किया।

पर्यटन मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, 15 जुलाई 2020 से द्वीप, रिसॉर्ट, मरीनाज़, होटेल्स, रेस्टॉरेंट खुलने जा रहे हैं। वहीं, बसने योग्य द्वीप के गेस्ट हाउज़ और होटेल एक अगस्त 2020 से खुलेंगे।

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मालदीव को 27 मार्च को बंद किया गया था, जिसका सीधा असर पर्यटन की निर्भरता वाले अर्थव्यवस्था पर पड़ा। राष्ट्रपति सोलिह ने कोविड-19 के बाद सामान्य जीवन बहाल करने और देश को पटरी पर लाने के लिए सरकार की तरफ से गतिविधियों की योजना के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, "15 जुलाई को देश फिर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सीमाएं खोलेगा और सैलानियों के स्वागत के लिए सरकार रिज़ॉर्ट्स को खोलने की अनुमति देगी। इससे हमारी पर्यटन क्षेत्र को काफी राहत मिलेगी और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।" जुलाई के महीने में मालदीव में अस्थाई तौर पर प्रतिबंधों से कई तरह की राहत दी जाएगी।

राष्ट्रपति के मुताबिक, एक साथ प्रार्थना की अनुमति दी जा सकती है। छात्रों के लिए क्लासरूम शुरू हो जाएगी और रेस्टोरेंट और कैफे में डाइन-इन सर्विस शुरू कर दी जाएगी। अगस्त के महीने में गेस्ट हाउस को भी शुरू किया जा सकता है। मालदीव में कुल 2217 कोविड-19 केस की पुष्टि हुई है, जिनमें से 1813 रिकवर कर चुके हैं और 394 अभी एक्टिव केस है।

कुल संक्रमित के मामलों में से 1442 विदेशी थे जबकि 775 केस मालदीव से थे। यहां पर पहला केस 7 मार्च को आया था और 15 अप्रैल को ग्रेटर माले क्षेत्र को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया था।

सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को यादृच्छिक पीसीआर परीक्षण करने की अनुमति भी दी है, जिसका खर्चा सरकार खुद उठाएगी। दिशानिर्देश में सैलानियों से भी निवेदन किया है, कि ऐसे लोग जो पिछले 14 दिन में कोरोना वायरस पॉज़ीटिव या संदिग्ध पाए गए, या जिन्हें सर्दी, खांसी, गला खराब, सांस की तकलीफ है, वे मालद्वीप तक का सफर न करें।

देश की सरकार ने उन सैलानियों के लिए विस्तार में दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो मालदीव घूमने के लिए योजना बना रहे हैं। आप भी ये दिशानिर्देश यहां पढ़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी