ट्रैवलिंग के दौरान बड़े काम की हैं ये पांच टिप्‍स, आजमा कर देखें

ट्रैवलिंग करने में सभी को मजा आता है। एक आरामदायक सफर वही होता है जब आपकी पूरी प्‍लॉनिंग मन मुताबिक हो। जानें ये पांच टिप्‍स...

By abhishek.tiwariEdited By: Publish:Fri, 14 Jul 2017 06:17 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jul 2017 01:56 PM (IST)
ट्रैवलिंग के दौरान बड़े काम की हैं ये पांच टिप्‍स, आजमा कर देखें
ट्रैवलिंग के दौरान बड़े काम की हैं ये पांच टिप्‍स, आजमा कर देखें

1. कैसी होनी चाहिए पैकिंग :

यात्रा पर जाने से पहले सबसे जरूरी होता है पैकिंग। क्‍या-क्‍या सामान ले जाना है और उसे कैसे रखना है, यह सबकुछ आपको मालूम होना चाहिए। सूटकेस में कपड़ों को फोल्‍ड करने के बजाए रोल करके रखें। इससे आपके बैग में ज्‍यादा कपड़े तो आएंगे ही साथ ही इनमें सिलवटें भी नहीं पड़तीं। 

2. फैलने वाले सामान को कर दें सील :

सफर के दौरान अक्‍सर लोग दवाई या अन्‍य कोई जरूरी लिक्‍विड पदार्थ बैग में रख लेते हैं। इन बोटल्‍स के मुंह को सील करके ही बैग में रखे। ताकि इनके लीक होने से आपके कपड़े या अन्‍य सामान खराब न हो।

3. ऐसे कपड़े ले जाएं जो जल्‍दी सूखें :

हर कोई चाहता है कि सफर के दौरान उसे जितना कम सामान ले जाना पड़े, उतना आरामदायक होता है। इसलिए अपने साथ वहीं कपड़े ले जाएं तो बहुत जरूरी हों। इसके अलावा उन कपड़ों को ज्‍यादा तवज्‍जो देनी चाहिए जो जल्‍दी सूख सकते हैं। मसलन नॉयलान, पॉलिएस्‍टर, रेयॉन जैसे कपड़े काफी हल्‍के और जल्‍दी सूख जाते हैं।

4. कैश को रख लें अलग-अलग :

अपने साथ ले जाने वाले कैश को बैग में अलग- अलग हिस्‍सों में बांटकर रखें। कैश को कभी भी एक साथ एक जगह पर न रखें। अगर एक जगह से पैसे चोरी भी जाएं तो दूसरी जगह के पैसों का इस्‍तेमाल किया जा सके।

5. प्‍लॉस्‍टिक बैग और पेपर रखें साथ :

सफर के दौरान सबसे काम आने वाली चीज है प्‍लॉस्‍टिक बैग और अखबार। यह बहुत उपयोगी चीजें हैं जो कभी भी किसी भी वक्‍त काम आ सकती है।

chat bot
आपका साथी