बच्‍चों के साथ करें हवाई सफर, तो ध्‍यान रखें ये महत्‍वपूर्ण बातें

छुट्टियों में छोटे बच्‍चों के साथ सफर करना आसान नहीं होता। अगर आप ये पांच जरूरी बातें ध्‍यान रखेंगे तो नहीं होगी कोई मुश्‍किल...

By abhishek.tiwariEdited By: Publish:Sat, 15 Jul 2017 10:59 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jul 2017 01:56 PM (IST)
बच्‍चों के साथ करें हवाई सफर, तो ध्‍यान रखें ये महत्‍वपूर्ण बातें
बच्‍चों के साथ करें हवाई सफर, तो ध्‍यान रखें ये महत्‍वपूर्ण बातें

1. बच्‍चों को साथ लेकर सफर करने में जिम्‍मेदारी बढ़ जाती हे। आपको बच्‍चों का ख्‍याल भी रखना है और सफर भी आनंद भी लेना। बच्‍चों के कुछ जरूरी कपड़े और आवश्‍यक सामग्री हैंड बैग में जरूर रखें। इसे टांगने में थोड़ी दिक्‍कत होगी लेकिन सभी जरूरी चीजों को बैग में जरूर कैरी करें।

2. फ्लाइट में बैठने पर सबसे ज्‍यादा मजा विंडो सीट पर आता है। आप तो मैच्‍योर हैं लेकिन बच्‍चे नहीं। इसलिए विंडो सीट पर बच्‍चों को ही बैठाएं। इससे वह बाहर का नजारा देखते हुए सफर का आनंद ले सकेंगे। और बोरियत नहीं महसूस करेंगे।

3. फैमिली के साथ हवाई सफर कर रहे हैं, तो ध्‍यान रखिए सारी सींटें एक ही पंक्‍ित में लेने का प्रयास करें। जब सब लोग साथ होते हैं तो सफर का मजा ही कुछ और होता है।

4. बच्‍चे को लेकर हवाई सफर करने में एक बात और याद रखनी चाहिए। कि पति-पत्‍नी में से कोई एक बच्‍चे को संभाले और दूसरा सामान को। आपस में सामंजस्‍य बैठाकर आप अपने बच्‍चे का मन बहला सकते हैं।

5. बच्‍चों के खिलौने, किताब वगैरह घर से ही साथ ले जाएं। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो बच्‍चों की जिद पर बाहर से सामान खरीदना पड़ेगा जो काफी मंहगा पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी