एक ऐसा समुद्र की लहरों में सुनाई देता है म्यूजिक, सी-ऑर्गन के नाम से मशहूर

यह संगीतमय 'सी-ऑर्गन' जदर देश के समुंद्री किनारे पर बना हुआ है, खुद समुन्द्र की लहरों से शुरू हो जाता है.

By Pratima JaiswalEdited By: Publish:Fri, 04 May 2018 01:29 PM (IST) Updated:Mon, 07 May 2018 11:25 AM (IST)
एक ऐसा समुद्र की लहरों में सुनाई देता है म्यूजिक, सी-ऑर्गन के नाम से मशहूर
एक ऐसा समुद्र की लहरों में सुनाई देता है म्यूजिक, सी-ऑर्गन के नाम से मशहूर

हम में से ज्यादातर लोगों को ड्राइविंग या किसी सफर पर जाते हुए म्यूजिक सुनने का शौक होता है. उन्हें हर चीज में म्यूजिक दिखाई देता है. म्यूजिक से भरा ऐसा ही एक झरना जिसमें से म्यूजिक की आवाज आती है. 

जिसको 'सी ऑर्गन' कहा जाता है

यह संगीतमय 'सी-ऑर्गन' जदर देश के समुंद्री किनारे पर बना हुआ है, खुद समुन्द्र की लहरों से शुरू हो जाता है. यह इस तरह का विश्व का सबसे पहला प्राकृतिक उपकरण जिसका निर्माण 2005 में किया गया था. दूसरे विश्व युद्ध के समय जब जदर का यह समुद्री किनारा बर्बाद हो गया था तब इसके पुर्ननिर्माण के समय इसको एक स्मारक का रूप प्रदान किया गया.

ऐसा बनाया गया म्यूजिकल 

इस घिसे-पिटे पुराने ढंग के स्मारक की जगह कुछ विशेष निर्माण का सुझाव प्रस्तुत किया गया ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आये . इसी प्रयास में आर्किटेक्ट 'निकोला  बेसिक' ने प्रशासन की मदद से इस 75 मीटर के सीढ़ीनुमा अद्भुत 'सी-ऑर्गन' का निर्माण कराया. जिसमे कन्क्रीट के भीतर 35 संगीत पाइप सेट किये गए.

 

इन पाइपों को 7 चरणों में बांटा गया और अंदर की तरफ सीटी की तरह बजने वाले इंस्ट्रूमेंट लगाये गए हैं .

जैसे ही समुन्द्र की लहरें और वायु इन अलग अलग साइजों के पाइप में प्रवेश पाती हैं एक मधुर संगीत बजने लगता है. यहां की हर एक सीढ़ी पर अलग तरह का संगीत उत्पन्न होता है. यहां आने वाले लोग, यहां बैठकर संगीत के साथ - साथ पास ही में मौजूद एक आइलैंड के सनसेट का भरपूर आनंद उठाते हैं.

chat bot
आपका साथी