Pet Care Tips: पालतू डॉग को घर पर छोड़ते हैं अकेला, तो ये 8 बातें भी ज़रूर जान लें

Pet Care Tips हम में ऐसे कई परिवार हैं जिन्हें न चाहते हुए भी अपने पालतू डॉग को घर पर कुछ घंटों के लिए अकेला छोड़ कर जाना पड़ात है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो कुछ बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 27 May 2022 01:17 PM (IST) Updated:Fri, 27 May 2022 01:17 PM (IST)
Pet Care Tips: पालतू डॉग को घर पर छोड़ते हैं अकेला, तो ये 8 बातें भी ज़रूर जान लें
Pet Care Tips: क्या आप भी ऑफिस जाते वक्त पेट्स को घर पर अकेला छोड़ते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pet Care Tips: हाल ही में पाल्तू डॉगी को स्टेडियम में टहलाने का मामला सामने आया था। आईएएस अफसर संजीव खिरवार और उनकी पत्नी रिंकु डुग्गा अपने डॉग को रोज़ाना दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में टहलाने ला रहे थे, जिसकी वजह से खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम को तय समय से पहले बंद कर दिया जाता था। जब इस मामले में बवाल बढ़ा तो गृह मंत्रालय ने कार्रवाई की। जिसके बाद दोनों आईएएस दम्पति का तबादला कर दिया गया है। संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख किया गया है तो उनकी पत्नी रिंकू डुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है।

ऐसे में अब उनका पेट डॉग किसी एक के पास ही रह पाएगा। जिसके पास भी रहेगा उसे पाल्तू डॉग को घर पर अकेला ही छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, आईएएस अफसरों के पास मदद के लिए कई लोग होते हैं। लेकिन आम लोगों में भी ऐसे कई परिवार हैं, जिन्हें अपने पाल्तू जानवरों को घर पर कुछ घंटों के लिए अकेला ज़रूर छोड़ना पड़ता है।

अपने पेट्स को जब घर पर अकेला छोड़ने की बात आती है, जो ज़्यादातर पेट पैरेंट्स खुद को कुसूरवार मानते हैं। हम में से ज़्यादातर लोगों के पास इसके अलावा विकल्प भी नहीं होते। ऑफिस जाना हो, शहर से बाहर या किसी रेस्त्रां, तो हमें न चाहते हुए भी उन्हें घर पर अकेला छोड़ कर जाना पड़ता है। आप चाहे जितना भी चाहें अपने पेट्स को लेकर आप हर जगह नहीं जा सकते। तो अगर आपको भी अपने प्यारे पेट को घर पर अकेला छोड़ना पड़ता है, तो कुछ बातें हैं जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए।

1. उनको थका दें

अपने डॉग को सुबह-सुबह जब वॉक पर ले जाएं, तो उन्हें लंबी वॉक कराएं या फिर पार्क में खूब भगाएं। उनका पसंदीदा खिलौना लेकर जाएं और उसके साथ फेच खेलें। याग रखें कि आपके डॉग के लिए फिज़िकल एक्टिविटी बेहद ज़रूरी होती है। उनके लिए अपनी एनर्जी का इस्तेमाल करना ज़रूरी हो जाता है। उनको थकाने से वे दिन भर अच्छी नींद ले सकते हैं।

2. घर पर उनके लिए खिलौने छोड़ें

पेट्स का ध्यान भटकाने के लिए घर पर उनके लिए खूब सारे खिलौने छोड़ें। ट्रीट डिस्पेंसिंग खिलौने, चबाने के लिए खिलौने या फिर एक बॉल भी काफी है। आप डॉग्ज़ के लिए च्यू स्टिक भी छोड़ सकते हैं, उससे उनमें बेचैनी कम होगी और ध्यान भी भटकेगा।

3. घर के अंदर एंटरटेंमेंट

घर के अंदर रेडियो या फिर टीवी को दिन के समय खुला छोड़कर जाएं। हालांकि, चैनल सोच-समझकर चुनें, जिसमें आराम देने वाला म्यूज़िक या फिर टॉक शो ठीक रहता है, ऐसा चैनल न लगाएं, जिसमें तेज़ शोर हो, जिससे डॉग्ज़ या फिर कैट्स परेशान हो सकते हैं। टीवी की आवाज़ भी तेज़ न रखें।

4. साफ पानी और खाना

जब आप घर से निकल रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप पेट्स के लिए साफ पानी और खाना छोड़ कर जा रहे हैं। पानी की मात्रा अच्छी रखें ताकि दिन भर उन्हें प्यासा न रहना पड़े। साथ ही ड्राई फूड भी छोड़ें, ताकि भूख लगने पर वे खा लें।

5. खिड़की दरवाज़ों को बंद करके जाएं

घर से निकलने से पहले खिड़की और दरवाज़ों को चेक कर लें। कुछ भी खुला रह गया तो वे बाहर निकल सकते हैं और मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसके अलावा कभी भी पेट डॉग को घर के बाहर आंगन या गार्डन में अकेले छोड़ कर न जाएं।

6. डॉग सिटर हायर कर लें

कई डॉग्ज़ अकेले छोड़ने पर बेचैनी महसूस करते हैं। ऐसे में उनके लिए डॉग सिटर भी रख सकते हैं, जिनके साथ होने पर वो अकेला और बेचैन महसूस नहीं करेंगे। साथ ही डॉग सिटर के होने से आप भी कम फिक्रमंद रहेंगे।

7. टेक्नॉलोजी का करें इस्तेमाल

आप घर के अंदर कैमरा भी फिट कर सकते हैं। इससे आप दिनभर देख सकते हैं कि आपका प्यारा पेट क्या कर रहा है। उसने खाना खाया या नहीं या आपकी ग़ैरमौजूदगी में वो कैसा महसूस कर रहा है।

8. घर आकर वॉक पर ले जाएं

इसके अलावा जब आप वापस घर लौटे तो उन्हें वॉक पर ले जाएं। छुट्टी वाले दिन उन्हें किसी पार्क में घुमाने ले जाएं। जिससे वह भी खुश रहें।Picture Credit: Freepik

chat bot
आपका साथी