Eco Friendly Home: आपका घर हो जाएगा इको-फ्रेंडली, बस करें ये एक काम

Eco Friendly Home अगर आप पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक है तो जाहिर सी बात है आप हर वो चीज़ करते होंगे जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे तो आप अपने डे टू डे लाइफ के अलावा घर को भी इको-फ्रेंडली बनाकर थोड़ा और योगदान दे सकते हैं आइए जानते हैं कैसे आप कर सकते हैं पर्यावरण को बचाने में मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 16 Aug 2023 10:00 PM (IST) Updated:Wed, 16 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Eco Friendly Home: आपका घर हो जाएगा इको-फ्रेंडली, बस करें ये एक काम
Eco Friendly Home: घर को बनाएं अपने और पर्यावरण के लिए सेफ इको- फ्रेंडली वायर्स से

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eco Friendly Home: आजकल के लोग पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक हैं। वो डे टू डे की लाइफ से लेकर अपने घरों तक के लिए ऐसे प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं, जो न सिर्फ ऊर्जा की बचत करे, बल्कि पर्यावरण को होने वाले नुकसान से भी बचाए। इस वजह से आजकल लोग ग्रीन या इकोफ्रेंडली होम को प्रियोरिटी दे रहे हैं। ऐसे घरों का निर्माण कुछ इस तरह से होता है कि वह पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। इसके लिए वो घरों में सोलर पैनल, रिसाइकिल मैटेरियल, माड्यूलर कंस्ट्रक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ इतना कर लेना ही काफी नहीं होता। लोग एक बहुत जरूरी चीज़ दीवारों में लगने वाले वायर और केबल को अक्सर भूल जाते हैं, ऐसे में न पूरी तरह से एनर्जी सेविंग हो पाती है और न ही इको-फ्रेंडली रहने का लक्ष्य पूरा होता है। आइए जानते हैं, ऐसे कारणों के बारे में, जिसकी वजह से आपको अपना घर बनवाते या उसका रिनोवेशन करवाते समय इको-फ्रेंडली वायरिंग को क्यों चुनना चाहिए।

फायर सेफ्टी

इको-फ्रेंडली वायर आग से घर को सुरक्षित रखते हैं। इन वायर को विशेष इन्सुलेशन के साथ डिजाइन किया जाता है, जिससे आग लगने की स्थिति में धुआं और जहरीली गैसें कम निकलती हैं। धुएं में दम घुटने का खतरा कम होता है। इस वजह से ये एक सेफ ऑप्शन है। 

एनर्जी सेविंग

एनर्जी सेविंग इको-फ्रेंडली वायर की सबसे बड़ी खूबी है। इन वायर्स को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि इससे ऊर्जा की अच्छी-खासी बचत होती है। इन वायर्स में सामान्य पीवीसी तारों की तुलना में 20% अधिक करंट प्रवाहित करने की क्षमता होती है। इससे न केवल आपका पैसा बचता है, बल्कि यह ऊर्जा खपत, कार्बन फुटप्रिंट और पर्यावरण पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करके में भी योगदान देता है।

एनवायरमेंट सस्टेनेबिलिटी

इको-फ्रेंडली वायर के निर्माण में रिसाइक्लिंग मेटैरियल का इस्तेमाल होता है, जो ऊर्जा की कम खपत और अपशिष्ट उत्पादन को कम करने में सहायता करते हैं।

लंबे समय तक चलते हैं

इको-फ्रेंडली वायर्स टिकाऊ होते हैं। जिस वजह से घर की वायरिंग में यह एक स्मार्ट और सेविंग करने वाला ऑप्शन है। यह हाई-क्वॉलिटी मेटैरियल से बने होते हैं। इसका मतलब यह है कि समय के साथ ये खराब नहीं होते और नॉर्मल वायर्स की तुलना में लंबे समय तक चल सकते हैं।

जब घरेलू वायरिंग की हो, तो इको-फ्रेंडली वायर उन लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प हैं जो सेफ्टी, एनर्जी सेविंग, सस्टेनेबिलिटी लिविंग को प्राथमिकता देते हैं।

(भूषण साव्हने, एग्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट एंड चीफ बिज़नेस ऑफिसर, पोलिकैब इंडिया से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी