एलर्जी से बचने के लिए टैटू बनवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें खास ख्याल

टैटू बनवाना बेशक आज का लेटेस्ट ट्रेंड बन चुका है लेकिन इसे बनवाने से लेकर उसके बाद देखभाल भी जरूरी है। तो आइए जानते हैं टैटू बनवाते वक्त किन बातों का रखें ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 11:40 AM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 11:40 AM (IST)
एलर्जी से बचने के लिए टैटू बनवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें खास ख्याल
एलर्जी से बचने के लिए टैटू बनवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें खास ख्याल

पिछले कुछ सालों से युवाओं में पियरर्सिंग और टैटू का क्रेज सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। हाथ, पैर, कमर, गर्दन और कलाइयों पर तरह-तरह के डिज़ाइन वाले ये टैटू देखने में तो बहुत ही अच्छे लगते हैं लेकिन सिर्फ इन्हें बनवाना ही काफी नहीं होता उसके बाद सही तरीके से इनकी देखभाल भी जरूरी है जिससे आपकी सेहत पर किसी तरह का कोई असर न पड़े। तो आइए जानते हैं टैटू से जुड़ी कुछ बातें जो आएंगी आपके काम।

टैटू बनवाने की तैयारी

1. टैटू के पॉपुलर होते ट्रेंड की वजह से आजकल हर एक जगह टैटू आर्टिस्ट देखने को मिल जाएंगे लेकिन बेहतर होगा कि परफेक्ट डिज़ाइन और फिनिशिंग के लिए इसे किसी जाने-माने एक्सपर्ट से ही बनवाएं।

2. कम्फर्टेबल कपड़े पहनकर ही टैटू बनवाने जाएं।

3. टैटू आर्टिस्ट का पोर्टफोलियो या वेबसाइट ज़रूर देख लें। 

4. हाइजीन को ध्यान में रखते हुए ज्यादा आर्टिस्ट ग्लव्स पहनकर ही टैटू बनाते हैं लेकिन आपको भी इस पर ध्यान देना चाहिए।

5. एल्कोहल पीकर टैटू बनवाने न जाएं।

6. सस्ते के लिए क्वालिटी से समझौता न करें।

7. सिंगल यूज़र सीरिंज से ही टैटू बनवाएं।

8. सीरिंज की एक्सपायरी डेट जांच लें।

9. टेम्परेरी टैटू हेयर डाई और फेविकोल जैसे पदार्थ से तैयार की गई इंक से बनता है। ऐसे में स्किन के पोर्स को हवा नहीं मिल पाती है, जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। टेम्परेरी बनवाएं भी तो वही जो हफ्ते भर से ज्य़ादा न चले, वर्ना परमानेंट ही बनवाएं।

10. खाली पेट टैटू बनवाने न जाएं। 

टैटू बनवाने के बाद रखें ख्याल 

प्रोफेशनल टैटू आर्टिस्ट से टैटू डिज़ाइन करवाने का फायदा यह होता है कि वह आपकी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही टैटू प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने का सुझाव देगा। मार्केट में टैटू के प्रोडक्ट्स, जैसे कि साबुन, क्रीम, लोशन, एंटी एलर्जिक दवाइयां आदि आसानी से मिल जाते हैं। अगर टैटू आपकी स्किन टाइप के अनुसार बनाया गया है, तो एलर्जी के चांसेज़ बहुत कम होते हैं। टैटू आपकी त्वचा पर एक स्क्रैच की तरह होता है। जैसे स्क्रैच पर खाल बनने में लगभग हफ्ते-दस दिन का वक़्त लगता है, वही इसमें भी होता है। खाल बनने तक इसका बहुत ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। धूल-मिट्टी, पानी और साबुन से टैटू वाली जगह का बचाव करना चाहिए। टैटू कवर से उसे ढके रहने से इन्फेक्शन नहीं होता है। एलर्जी महसूस होने पर तुरंत स्किन स्पेशलिस्ट से चेकअप करवा लें। सावधानी बरतने से उसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

(एंजल टैटू डिज़ाइन स्टूडियो, गुडग़ांव के टैटू एक्सपर्ट, सैटी से बातचीत पर आधारित)

chat bot
आपका साथी