इस कमाल के कैप्सूल के बारे में जान रह जाएंगे हैरान, ऐसे रखेगा आपकी सेहत पर नजर

इस कैप्सूल की मदद से शरीर के तापमान, दिल की धड़कन और सांस की गति आदि पर नजर रखा जा सकता है।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Tue, 07 Feb 2017 03:45 PM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2017 03:20 PM (IST)
इस कमाल के कैप्सूल के बारे में जान रह जाएंगे हैरान, ऐसे रखेगा आपकी सेहत पर नजर
इस कमाल के कैप्सूल के बारे में जान रह जाएंगे हैरान, ऐसे रखेगा आपकी सेहत पर नजर

कैप्सूल से बीमारियों का इलाज तो होता है लेकिन अब ऐसा कैप्सूल आने वाला है, जो आपकी सेहत पर नजर भी रखेगा। अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के शोधकर्ताओं ने एक छोटी बैटरी विकसित की है, जो ऐसे कैप्सूल को पेट के अंदर ऊर्जा देती रहेगी।

शोधकर्ता जियोवनी ट्रेवर्सो ने कहा, 'पेट में रहकर सेहत पर नजर रखने वाले कैप्सूल को ऊर्जा देना बड़ी चुनौती है। नई खोज ऐसा इलेक्ट्रानिक कैप्सूल बनाने की दिशा में सहायक होगी, जिससे भविष्य में मरीज की सेहत पर नजर रखना और साथ ही सटीक तरीके से इलाज भी संभव होगा।'


इस तरह के कैप्सूल बनाने में आमतौर पर छोटी बैटरियों का इस्तेमाल होता है, लेकिन पारंपरिक बैटरियों की क्षमता बहुत कम होती है। ऐसी बैटरियां बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती हैं। नई बैटरी को विकसित करने के लिए शोधकर्ताओं ने घरेलू स्तर पर इस्तेमाल होने वाली लेमन बैटरी से प्रेरणा ली। इसमें पॉजिटिव और नेगेटिव छड़ों को एक नींबू में फंसा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: बड़े चाव से आप खाते होंगे खिचड़ी, पर इसका ये मजेदार इतिहास भी जान लें

नींबू में मिलने वाला सिट्रिक एसिड बैटरी में ऊर्जा बनाने में मदद करता है। इसी सिद्धांत पर विकसित नई बैटरी पेट में बनने वाले एसिड की मदद से पर्याप्त ऊर्जा बनाती है। इस कैप्सूल की मदद से शरीर के तापमान, दिल की धड़कन और सांस की गति आदि पर नजर रखी जा सकती है।

-पीटीआई

chat bot
आपका साथी