Diwali 2019: फूलों से करने वाली हैं घर की सजावट, तो ऐसे रखें उन्हें लंबे समय तक फ्रेश

Diwali 2019 दिवाली में रंगोली से लेकर प्रवेश द्वार तक को फूलों से सजाया जाता है लेकिन कुछ ही समय बाद ये मुरझाए से नजर आने लगते हैं। तो फूलों को फ्रेश रखने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 12:12 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 12:12 PM (IST)
Diwali 2019: फूलों से करने वाली हैं घर की सजावट, तो ऐसे रखें उन्हें लंबे समय तक फ्रेश
Diwali 2019: फूलों से करने वाली हैं घर की सजावट, तो ऐसे रखें उन्हें लंबे समय तक फ्रेश

दिवाली में घर की सजावट के लिए सिर्फ दीए, कैंडल और रंगोली ही नहीं बल्कि फूलों का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फूल थोड़े वक्त बाद ही बेजान और मुरझाए से नजर आने लगते हैं जिससे खूबसूरती फीकी सी लगने लगती है। तो आज हम जानेंगे कि फूलों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में...

एप्पल साइडर विनेगर

फूलों की सजावट को हर कोई लंबे समय तक रखना तो चाहता है लेकिन कुछ समय बाद ही ये मुरझाने लगते हैं जिसकी वजह से पूरी सजावट बेकार सी लगने लगती है तो इन्हें लंबे समय तक फ्रेश बनाए रहने के लिए 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें 2 चम्मच चीनी मिलाएं और फ्लॉवर पॉट में फूलों के साथ इस सॉल्यूशन को भी डालें। जब-जब पानी बदलें तब-तब इस सॉल्यूशन को डालना न भूलें। इससे फूल लंबे समय खिले-खिले नजर आएंगे।

चीनी

फूलों के लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए मार्केट से महंगे सॉल्यूशन खरीदने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि इन्हें आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको चाहिए 3 चम्मच चीनी और 2 चम्मच व्हाइट विनेगर जिसे आप गुनगुने पानी में मिक्स करें। गुलदस्ते में फूलों के साथ इस सॉल्यूशन को भी डालें। तने का लगभग 3-4 इंच हिस्सा इस सॉल्यूशन से कवर होना चाहिए। चीनी, पौधों के नौरिशमेंट के लिए अच्छा होता है वहीं विनेगर बैक्टीरियल इंफेक्शन से उन्हें सुरक्षित रखता है। 

सोडा

फूलों की फ्रेशनेस को बरकरार रखने में सोडा भी है कारगर। इसके लिए गुलदस्ते में पानी के साथ ¼ कप सोडा भी मिक्स कर दें। सोडे में मौजूद चीनी फूलों को फेश और साथ ही उनकी खुशबू को भी बनाए रखेगा। ट्रांसपेरेंट गुलदस्ते में सोडा मिक्स मिक्स करना हो तो स्प्राइट और 7 अप का इस्तेमाल करें।

हेयरस्प्रे

फूलों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए हेयरस्प्रे भी है बेहतरीन। घर में लगे जहां-जहां आपने फूलों की सजावट कर रखी है उनकी पत्तियों पर हेयरस्प्रे छिड़कें और देखें फूल एक बार फिर कैसे खिले-खिले नजर आने लगेंगे।

डिस्प्रीन

अगर गुलदस्ता ट्रांसपेरेंट हैं तो उसमें पानी भी साफ-सुथरा होना चाहिए। इसके लिए आप पहले उसे साबुन मिले पानी से साफ कर लें और जब दोबारा पानी भरें तो उसमें डिस्प्रीन की एक टेबलेट डाल दें।

chat bot
आपका साथी