इस समय में सर्च करेंगे जॉब तो जरूर मिलेगी नौकरी !

अक्सर ऐसा होता है कि कई बार लाख जतन करने के बाद जॉब नहीं मिलती। ऐसे में समझ नहीं आता कि आखिर कहां कमी है किस वजह से नौकरी नहीं मिल पा रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 04 Feb 2020 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 08:00 AM (IST)
इस समय में सर्च करेंगे जॉब तो जरूर मिलेगी नौकरी !
इस समय में सर्च करेंगे जॉब तो जरूर मिलेगी नौकरी !

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर ऐसा होता है कि कई बार लाख जतन करने के बाद जॉब नहीं मिलती। ऐसे में समझ नहीं आता कि आखिर कहां कमी है, किस वजह से नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि हमारी कोशिशों में कमी नहीं होती है बल्कि और वजहें इसके लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस समय में नौकरी ढूंढना होता है सबसे सही समय, जब नौकरी मिलने के ज्यादा संभावना होती है। आइए जानते हैं उस समय के बारे में।

जनवरी, फरवरी और मार्च

जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में नौकरी ढूंढना सबसे सही समय माना जाता है। इसके पीछे की वजह है कि इस दौरान तमाम एमएनसी में इस वक्त बजट का निर्धारण किया जाता है। बजट तय होने के बाद अगर कंपनी में और लोगों की जरूरत है तो कंपनी इस समय वैकेंसी निकालती है। इसलिए इस दौरान जॉब मिलना ज्यादा आसान हो जाता है।

अप्रैल,मई और जून

अप्रैल,मई और जून नौकरी ढूंढने के लिए बेहतर समय है। इस दौरान ज्यादातर कर्मचारियों को अप्रैजल मिल चुका होता है। खासतौर पर भारतीय कंपनियों में। ऐसे में ज्यादातर कर्मचारी ये लाभ लेने के बाद लोग जॉब ढूंढना शुरू कर देते हैं और इस तरह से कंपनी में जॉब क्रिएट होने लगती है। इसलिए इस दौरान भी जॉब ढूंढने के लिए बेहतर समय है।

जुलाई,अगस्त और सितंबर

जुलाई,अगस्त और सितंबर जॉब के लिए अच्छा समय नहीं माना जाता है। इसके पीछे वजह साफ है कि अमूमन कंपनीज साल की शुरुआत में ही रिक्रूटमेंट कर चुकी होती हैं। इसलिए इस दौरान नौकरी के बहुत कम विकल्प होते हैं।

अक्टूबर,नवंबर और दिसंबर

अक्टूबर,नवंबर और दिसंबर बहुत ही रिलैक्स पीरियड माना जाता है। इस दौरान ज्यादातर कर्मचारी अपनी बची-खुची छुट्टियों को निपटाने में लगे रहते हैं। वहीं कंपनीज भी अगले साल का बजट तैयार करने लगते हैं। इसलिए ये भी एक अच्छा समय हो सकता है नौकरी ढूंढने के लिए। बस आपको करना ये होगा कि आप अपना सीवी सही जगह पर सही समय सबमिट कर दें। इस दौरान भी आप जॉब ढूंढ सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी