कल्चरल इवेंट्स का ओलंपिक साबित हुआ ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’

वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल इतना भव्य कार्यक्रम था कि इसे ‘कल्चरल इवेंट्स के ओलंपिक’ की संज्ञा दी जा सकती है। इस फेस्टिवल में पहली बार 7 एकड़ के भव्य मंच पर अलग-अलग देशों से आए 37,000 कलाकारों ने शिरकत की।

By Tilak RajEdited By: Publish:Mon, 06 Feb 2017 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 07 Feb 2017 01:04 PM (IST)
कल्चरल इवेंट्स का ओलंपिक साबित हुआ ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’
कल्चरल इवेंट्स का ओलंपिक साबित हुआ ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’

नई दिल्‍ली। दैनिक जागरण/ जागरण डॉट कॉम ने हाल ही में ‘टॉप इवेंट ऑफ द ईयर 2016’ का आयोजन किया। इस इवेंट में साल 2016 में होने वाले देश के बड़े कार्यक्रमों और घटनाओं पर लोगों की राय ली गई। इस दौरान यह जानने की कोशिश की गई कि पिछले साल देश में ऐसा कौन-सा कार्यक्रम रहा, जिसने लोगों को सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया? किस कार्यक्रम का लोगों ने सबसे ज्यामदा आनंद उठाया, जिससे देश की गरिमा में भी चार-चांद लगे? इसके लिए हजारों लोगों ने जागरण द्वारा कराए गए पोल में भी हिस्सा लिया। इसमें आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर के ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’ ने टॉप इवेंट ऑफ द ईयर 2016 का खिताब अपने नाम किया।

भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे प्राचीन और समृद्ध संस्कृति है। भारत समृद्ध संस्कृति का एक ऐसा देश है जहां कई धर्मों के लोग एक साथ बड़े प्रेम-भाव के साथ रहते हैं। अन्य देशों की संस्कृतियां तो बदलते समय के साथ-साथ खत्म होती रही हैं, लेकिन भारत की संस्कृति प्राचीन काल से ही अपने परम्परागत अस्तित्व के साथ अजर-अमर बनी हुई है। भारतीय संस्कृति की यही झलक आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रविशंकर के ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’ में देखने को मिली, जो पिछले साल मार्च के महीने में यमुना किनारे आयोजित किया गया था।

11 मार्च से शुरू हुआ श्री श्री रविशंकर का मेगा शो वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल 13 मार्च को खत्म हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। इस कार्यक्रम में दुनियाभर से करीब 35 लाख लोगों ने शिरकत की। इसके अलावा कई देशों के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इतनी बड़ी संख्या में आए लोगों को काबू करने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए। लभग 8000 पुलिस के जवानों के अलावा एसपीजी और एनएसजी की भी तैनाती की गई। आतंकी हमले के खतरे से निपटने के लिए स्वाट (स्पेशल वेपन एंड टेक्टिक्स) कमांडो की तैनाती की गई थी।

वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल इतना भव्य कार्यक्रम था कि इसे ‘कल्चरल इवेंट्स के ओलंपिक’ की संज्ञा दी जा सकती है। इस फेस्टिवल में पहली बार 7 एकड़ के भव्य मंच पर अलग-अलग देशों से आए 37,000 कलाकारों (डांसर, सिंगर और म्यूजिशियन) ने शिरकत की। यह दृश्य जिसने भी देश वो चकित रह गया।

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर जी के नेतृत्व में आयेजित इस उत्सव ने तीन दिन के दौरान राजधानी दिल्ली को विश्व नगरी बना दिया। गुरुदेव श्री श्री रविशंकर विश्व भर में एक मानवीय नेता, आध्यात्मिक गुरु और शांति के दूत के रूप में देखे जाते हैं और उन्हें कोलम्बिया, मंगोलिया और पराग्वे जैसे देशोंं ने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सहित कई सम्मानों से अलंकृत किया है। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के 35 साल पूरे होने पर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम ने काफी प्रशंसा हासिल की। खासकर इस बात के लिए की लुप्त और गुमनाम होती कला-संस्कृति के कई आयाम को नई ऊर्जा मिली।

टॉप इवेंट ऑफ द ईयर 2016 में श्री श्री रविशंकर के ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’ को जहां 15,130 वोट मिले। वहीं दूसरे स्थान पर रहे ‘महा कुंभ’ को 5,114 वोट मिले। इस मेले में भी हर साल लाखों लोग जुटते हैं। तीसरे स्थान पर पुरी रथ यात्रा रही, जिसे 3,722 वोट मिले।

इसके अलावा ‘टॉप इवेंट ऑफ द ईयर 2016’ में ‘इंटरनेशनल योगा डे’, इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर, ‘ऑटो एक्सप्रो’, ‘पुष्कर मेला’ और ‘गणेश चतुर्थी’ को भी शामिल किया गया था।

chat bot
आपका साथी