थकान दूर करने के साथ ही मोटापा भी होगा कंट्रोल, जब सही तरीके से पिएंगे पानी

बॉडी के टॉक्सिन्स दूर करना हो या करना हो मोटापा कम पानी पीकर इन सबसे पा सकते हैं छुटकारा। लेकिन दिन में 8-10 पानी कब पीना है ज्यादा बेहतर जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 06 Aug 2019 01:06 PM (IST) Updated:Tue, 06 Aug 2019 01:06 PM (IST)
थकान दूर करने के साथ ही मोटापा भी होगा कंट्रोल, जब सही तरीके से पिएंगे पानी
थकान दूर करने के साथ ही मोटापा भी होगा कंट्रोल, जब सही तरीके से पिएंगे पानी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। जो बॉडी में जमी गंदगी को बाहर निकालकर उसे रोगमुक्त बनाता है। दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालें। शरीर में पनप रही कई बीमारियों की वजह कम पानी पीना होता है। थकान, आलस दूर करने के साथ ही पानी पीकर आप मोटापे को भी कर सकते हैं कंट्रोल। तो कब पानी पीना रहेगा फायदेमंद, जानेंगे इसके बारे में...      

थकान महसूस होने पर पिएं पानी

अगर आप बहुत ज्यादा थके हुए हों और रेस्ट करने का बिल्कुल भी वक्त नहीं तो इस थकान को काफूर करने के लिए एक गिलास पानी है काफी। वैसे इस बात से बहुत ही कम लोग वाकिफ होंगे कि थकान की बहुत बड़ी वजह शरीर में पानी की कमी होती है। तो जब भी थकान या नींद का अहसास हो, तुरंत एक से दो गिलास पानी पीएं।

सुबह उठकर जरूर पिएं पानी

सुबह की शुरूआत गुनगुने पानी के साथ करें। जो आपकी बॉडी के सारे टॉक्सिन्स दूर कर आपको रखेगा दिन भर एक्टिव। उठने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीना अवॉयड करें। गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से मोटापे से छुटकारा मिलता है। 

खाने से पहले पिएं पानी

खाने से पहले एक गिलास पानी पीकर आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं। ओवरइटिंग मोटापा तो बढ़ाता ही है, साथ ही इससे शरीर भारी और आलसी भी होता जाता है। तो लंच और डिनर से कम से कम 30 मिनट पहले पानी एक-दो गिलास पी लें, लेकिन पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना अवॉयड करें। 

भूख लगने पर पिएं पानी

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज़ करने से पहले कुछ दिनों तक इस फॉर्मूले को अपनाकर देखें। जब भी भूख लगें सॉल्टी स्नैक्स खाने से बेहतर एक गिलास पानी पिएं।  जो भूख शांत करने के साथ ही बॉडी को भी रखेगा हाइड्रेट।

वर्कआउट करने के पहले और बाद में पिएं पानी

वर्कआउट करने से पहले अच्छी तरह से पानी पी लेंगे तो डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं होगी। जिससे आप बिना थके आसानी से वर्कआउट कर पाएंगे। वर्कआउट के बीच में पानी न पिएं क्योंकि इससे तुरंत पेट दर्द शुरू हो जाता है।   

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी