Thyroid Remedy: थायरॉइड की समस्या का रामबाण इलाज है ये चाय, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

Thyroid Remedy लगातार बदलती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों कई लोगों में थायरॉइड की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घर पर बनी हर्बल चाय पी सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

By Harshita SaxenaEdited By: Publish:Mon, 29 May 2023 11:11 AM (IST) Updated:Mon, 29 May 2023 11:11 AM (IST)
Thyroid Remedy: थायरॉइड की समस्या का रामबाण इलाज है ये चाय, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
थायरॉइड के लिए रामबाण साबित होगी ये चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Thyroid Remedy: इन दिनों कई लोग थायरॉइड की समस्या से परेशान हैं। यह बीमारी तेजी से लोगों की अपनी चपेट में लेती जा रही है। असल में थायरॉइड गले में मौजूद एक छोटी सी ग्रंथि है, जो तितली के आकार की होती है। इसे थायरॉइड ग्लैंड के नाम से जाना जाता है। शरीर में मौजूद इस ग्लैंड का काम थायरॉइड नामक हार्मोन बनाना है, जिसकी मदद से मेटाबॉलिज्म कंट्रोल में रहता है। लेकिन जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है, तो शरीर में यह हार्मोन कम या ज्यादा बनने लगते हैं, जिससे थायरॉइड की समस्या होने लगती है।

थायरॉइड के लक्षण

घबराहट अनिद्रा चिड़चिड़ापन हाथों का काँपना अधिक पसीना आना दिल की धड़कन बढ़ना बालों का पतला होना एवं झड़ना मांसपेशियों में कमजोरी एवं दर्द रहना ज्यादा भूख लगना वजन का घटना महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता ओस्टियोपोरोसिस से से हड्डी में कैल्शियम तेजी से खत्म होना आदि।

नेचुरल तरीके से करें थायरॉइड का इलाज

शरीर में थायरॉइड हार्मोन का संतुलन बिगड़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसकी वजह से शरीर का वजन या तो बढ़ने लगता है या फिर कम होने लगता है। ऐसे में थायरॉइड की समस्या होने पर अक्सर दवाइओं की मदद से इसे कंट्रोल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आयुर्वेदिक तरीके से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो अगर आप या आपके आसपास मौजूद कोई व्यक्ति थायरॉइड की समस्या से परेशान हैं, तो आप हर्बल चाय की मदद से इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस हर्बल चाय को बनाने का तरीका-

सामग्री

1 गिलास पानी (300 मिली) 2 बड़े चम्मच धनिया के बीज 9-12 करी पत्ते 5-7 सूखी गुलाब की पंखुड़ियां

हर्बल चाय बनाने का तरीका

थायरॉइड के लिए हर्बल चाय बनाने के लिए सबसे एक बर्तन में पानी डालें। अब इसमें धनिया के बीज, करी पत्ते और सूखी गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें। अब इस पानी को मध्यम आंच पर 5-7 मिनट के लिए उबालें। बस तैयार है थायरॉइड के लिए हर्बल चाय। आप इसे सुबह उठकर पी सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी