Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें इमली की पत्तियों का इस्तेमाल

Hair Care Tips जानकारों की मानें तो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में व्यापक सुधार करें तनाव से दूर रहें और संतुलित आहार लें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज और योग अवश्य करें।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Fri, 07 Oct 2022 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 07 Oct 2022 05:59 PM (IST)
Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें इमली की पत्तियों का इस्तेमाल
Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें इमली की पत्तियों का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: खराब दिनचर्या, गलत खानपान, प्रदूषण, हार्मोनल असंतुलन, और तनाव की वजह से बालों का सफेद होना आम बात है। जानकारों की मानें तो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में व्यापक सुधार करें, तनाव से दूर रहें और संतुलित आहार लें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज और योग अवश्य करें। इन नियमों के पालन करने से बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं। अगर आप भी सफेद बाल से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली के पत्तों के इस्तेमाल से बालों की समस्या दूर होती है। इससे न केवल सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं, बल्कि डैंड्रफ से भी निजात मिलता है। आइए, इसके बारे में सब कुछ जानते हैं-

इमली सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है। इसमें विटामिन-बी1, बी2, बी3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-सी, के, बी5, बी6, फोलेट, कॉपर और सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, इमली की पत्तियां भी बालों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे बालों को पोषण प्राप्त होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए इमली की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब अपने बालों में पेस्ट को लगाएं। बालों में लगाने के बाद 20 मिनट तक यूंही छोड़ दें। इसके बाद बालों को सामान्य यानी नॉर्मल पानी से धो लें। इस उपाय को करने से सफ़ेद बालों की समस्या से निजात मिलता है। इसके अलावा, इमली की पत्तियों को दही में मिलाकर अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इससे भी आराम मिलता है। आप चाहे तो प्याज का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी