पिंपल फ्री स्किन के लिए ग्रीन टी टोनर का कैसे करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में पिंपल और एक्ने से हर कोई परेशान होता है। लेकिन तमाम तरीकों को अपनाने के बाद भी हमें इससे निजात नहीं मिल पाता है। अपनायें ये अचूक उपाय...

By Srishti VermaEdited By: Publish:Mon, 03 Apr 2017 11:59 AM (IST) Updated:Tue, 04 Apr 2017 01:04 PM (IST)
पिंपल फ्री स्किन के लिए ग्रीन टी टोनर का कैसे करें इस्तेमाल
पिंपल फ्री स्किन के लिए ग्रीन टी टोनर का कैसे करें इस्तेमाल

समर का सीजन आ चुका है। इस मौसम में पसीने और पॉल्युशन की वजह से स्किन पर रैशेस, पिंपल और एक्ने की समस्या आम हो जाती है। खासकर लड़कियां इस प्रॉब्लम से अक्सर दो-चार होती हैं। लेकिन अगर आप इसपर समय-समय पर ध्यान नही देते हैं तो ये आगे चलकर हमारे लिए एक बड़ी प्रॉब्लम खड़ी कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं इस गर्मी खुद को तरोताजा रखते हुए इस प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं हैं होममेड ग्रीन टी टोनर के बारे में जिसकी मदद से आप पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्रीन टी एक्ने को खतम करने में कैसे मददगार होता है 

ग्रीन टी स्किन से रेडनेस और इरिटेशन को कम करने में मददगार होती है। ये स्किन से बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है जो एक्ने पैदा करने में जिम्मेवार होता है। ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन सी से 25 से 100 गुना अधिक शक्तिशाली होते हैं। ये त्वचा में बनने वाले वसा को कम करके पिंपलफ्री स्किन बनाता है।

कैसे बनायें ग्रीन टी का टोनर

आपको दो बड़े चम्मच ग्रीन टी और एक बड़े बर्तन में पानी की जरुरत पड़ेगी। एक पैन में पानी गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें ग्रीन टी कुछ पत्तियां डालें। 5-10 मिनट तक इसे उबलने दें। जब तक पानी का रंग गाढ़ा पीला ना हो जाए तब तक इंतजार करें। अब पानी को ठंडा होने दें। आप इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कॉटन पैड में ग्रीन टी टोनर को स्प्रे करें। इस कॉटन से अपने चेहरे को साफ करें। एक दिन में कम से कम दो बार ये जरुर करें। ये आपके चेहरे को ना सिर्फ पिंपल से दूर रखेगा बल्कि स्किन में कसाव लाएगा और इसे ऑयली होने से भी बचाएगा।

chat bot
आपका साथी