Skin Care Tips: बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियों से बचे रहने के लिए ऐसे करें उसकी देखभाल

Skin Care Tips सर्दियां का मौसम खत्म होने को है और गर्मियों की शुरुआत हो रही है ऐसे में आपकी स्किन की एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। तो बदलते मौसम में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Feb 2023 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 28 Feb 2023 09:10 AM (IST)
Skin Care Tips: बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियों से बचे रहने के लिए ऐसे करें उसकी देखभाल
Skin Care Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: बदलते मौसम में सिर्फ हेल्थ का ही ध्यान नहीं रखना पड़ता बल्कि स्किन को भी ऐसे मौसम में एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। जाती सर्दी के मौसम में तेज हवाएं चलती है, जिससे स्किन ड्राईनेस की समस्या बढ़ती है। गाल, होंठ और एड़ियां फटने लगती हैं। सर्दियों में इस्तेमाल किए जाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का बेस हैवी होता है। स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए और गर्मी में स्किन ज्यादा ऑयली रहती है, तो प्रोडक्ट्स को मौसम के हिसाब से बदलने की जरूरत होती है।

मॉयस्चराइजर

सर्दी में इस्तेमाल किए जाने वाले मॉयस्चराइजर हैवी बेस होते हैं। जो स्किन को ड्राईनेस से बचाने का काम करते हैं। लेकिन गर्मियों में स्किन पर बिल्डअप ज्यादा होता है और स्किन पर ऑयल भी बहुत जमा होता है। तो अच्छा होगा इस मौसम में लाइट मॉयस्चराइजर यूज करें। वॉटर बेस्ड क्रीम बदलते मौसम के लिए परफेक्ट च्वॉइस है। 

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन हर एक मौसम में लगाना जरूरी है। इस मौसम में सनस्क्रीन के बजाय कोई एसपीएफ युक्त मॉयस्चराजर भी लगा सकती हैं। लेकिन गर्मी में इस तरह की क्रीम स्किन को ऑयली और डल लुक दे सकती है। अच्छा यही होगा कि गर्मी में जेल बेस्ड सनस्क्रीन या हाई एसपीएफ वाले स्प्रे का इस्तेमाल करें।

सीरम

सर्दी में स्किन पर प्रोडक्ट्स की कई लेयर लगाई जा सकती है लेकिन गर्मी में ऐसा करना पॉसिबल नहीं होता। तो इसके लिए सीरम बेस्ट है। सीरम में किसी तरह का हैवी बेस नहीं होता है। गर्मी में अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से सीरम चुनें, जो स्किन को हाइड्रेटेड रखे।

एक्सफोलिएट

सर्दियों में एकबारगी एक्सफोलिएट को स्किप किया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में स्किन पर पसीने से पॉल्यूशन और डेड स्किन जम होता रहता है। जो एक्सफोलिएट के जरिए भी दूर किया जा सकता है। एक्सफोलिएट करने से स्किन साफ-सुथरी रहती है। 

क्लेंजर

गर्मी में क्रीम बेस के क्लेंजर स्किन के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन इन दिनों स्किन से पॉल्यूशन व डेड स्किन के बिल्डअप हटाने के लिए क्ले बेस्ड क्लेंजर का इस्तेमाल करें। ये स्किन को क्लीन और फ्रेश लुक देंगे।

हेयर वॉश

गर्मी में दूसरे मौसम के मुकाबले ज्यादा हेयर वॉश की जरूरत होती है क्योंकि स्कैल्प भी बहुत जल्दी ऑयली हो जाता है। तो बेहतर होगा हफ्ते में 3 बार हेयर वॉश करें, जिससे डैंड्रफ और अन्य समस्याएं दूर रहें, स्कैल्प क्लीन रहे।

मिस्ट

मिस्ट स्प्रे स्किन को फ्रेश और हाइड्रेटेड रखता है। गर्मी में यह स्किन का बेस्ट फ्रेंड है, जब स्किन पर पसीना ज्यादा आता है।

फेस मास्क

शीट मास्क की कूलिंग प्रॉपर्टीज गर्मियों में स्किन को तरोताजा रखने के लिए अच्छी होती है। जो सनबर्न और छोटे-छोटे ब्रेकआउट्स की प्रॉब्लम दूर करता है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी