सब्जियों का स्वाद बढ़ा देने वाली धनिया पत्तियों से ऐसे संवारें त्वचा की सेहत

खूशबू और सेहत से भरी धनिया पत्तियां सौंदर्य भी निखार सकती हैं। तो सब्जियों का स्वाद बढ़ा देने वाली धनिया पत्तियों से त्वचा की सेहत कैसे संवारी जा सकती है आई एम स्योर आप भी जानना चाहती होंगी।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 08:11 AM (IST)
सब्जियों का स्वाद बढ़ा देने वाली धनिया पत्तियों से ऐसे संवारें त्वचा की सेहत
नींबू के साथ रखे हुए धनिया के पत्ते

आपने कभी नहीं सोचा होगा कि दाल-सब्जी पर सजावट के लिए जो पत्तियां डाली जाती हैं, वो खूबसूरती भी बढ़ाती होंगी। हरा धनिया अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है और अपने गुणों के कारण यह त्वचा को तुरंत ताजगी देता व चेहरे के निखार को बढ़ाता है। स्वस्थ-सुंदर त्वचा के लिए इसकी पत्तियां कैसे इस्तेमाल करें, जानिए यहां।

1. बोल में एक मुट्ठी ताजी धनिया पत्तियां, आधा कप ओटमील पाउडर, चौथाई कप दूध और चौथाई कप कद्दूकस किया खीरा मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसे लगाएं त्वचा खिल उठेगी।

2. बोल में एक टीस्पून ओट्स पाउडर, एक टेबलस्पून कुचली हुई धनिया पत्तियां और थोड़ी-सी अंडे की सफेदी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

3. बराबर-बराबर मात्रा में फ्रेश एलोवेरा जेल और ताजी धनिया पत्तियों का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं।

4. एक टीस्पून कुचली हुई धनिया पत्तियों में एक टीस्पून राइस पाउडर, एक टीस्पून दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा खिल उठेगी।

5. चौथाई कप कुचली हुई ताजी धनिया पत्तियों में एक टेबलस्पून टमाटर का रस, एक टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद पानी से धो लें। पिंपल्स से राहत मिलेगी।

6. एक टेबलस्पून कुचली हुई धनिया पत्तियों में थोड़ा सा दूध, शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। त्वचा में ताजगी आएगी।

7. ताजी धनिया पत्तियों के पेस्ट में थोड़ा-सा दही, एलोवेरा जेल, गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से त्वचा दमक उठेगी।

टिप्स

- ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो चेहरे पर धनिया पत्तियों का रस लगाएं।

- होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए दो टीस्पून ताजी पत्तियों के पेस्ट में चार बूंदें नींबू के रस की मिलाकर रात को होंठों पर लगाएं और सुबह पानी से धो लें।

(डॉ. विजय सिंघल, सीनियर कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली और उषा गंभीर, ब्यूटी कंसल्टेंट, माही हेयर एंड ब्यूटी, नोएडा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pexels 

chat bot
आपका साथी