Mark Removing Tips: चश्मा लगाने से चेहरे पर है निशान, यू पाएं इनसे छुटकारा

Mark Removing Tips लगातार चश्मा लगाने से चेहरे पर निशान आ गए है तो आप इन देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें आपको चंद दिनों में चश्मे के निशानों से मुक्ति मिलेगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 01:59 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 11:37 PM (IST)
Mark Removing Tips: चश्मा लगाने से चेहरे पर है निशान, यू पाएं इनसे छुटकारा
Mark Removing Tips: चश्मा लगाने से चेहरे पर है निशान, यू पाएं इनसे छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की बदलती आदतों का असर आंखों पर भी पड़ता है। आज कम उम्र में ही बच्चों की आंखें कमजोर हो जाती हैं, और मजबूरन उन्हें चश्मा लगाना पड़ता है। चश्मे के लगातार इस्तेमाल से आंखों पर चश्मे के निशान बनना लाजमी है। लेकिन जैसे-जैसे वक्त गुजरता रहता है ये निशान आपको चेहरे के नूर को छीनते रहते हैं। आप चेहरे के इन निशानों को नज़रअंदाज नहीं करें। चश्मे के निशानों को मिटाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके इन निशानों से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है निशान हटाने के घरेलू टिप्स।

एलोवेरा: एलोवेरा में मॉइस्चुराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो चश्मे के कारण नाक पर बने निशान और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह डेड स्किन को निकाल कर प्रभावित कोशिकाओं को ठीक करने में भी मदद कर सकते हैं। सबसे पहले एलोवेरा जेल लें उसको निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें, कुछ ही दिनों में आपको इन निशानों से मुक्ति मिल जाएगी।

आलू: आलू स्किन पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है। आलू के रस में ब्लीचिंग प्रभाव पाया जाता है, इस कारण इसे त्वचा पर मुंहासे के दाग से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। सबसे पहले आलू का रस निकाल लें, और इस रस को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए, फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से नाक पर चश्मा पहनने से निशान कम हो जाएगा।

खीरे का करें सेवन: खीरा स्किन केयर के लिए रामबाण है। इसमें सनबर्न, कील-मुंहासे और त्वचा की रंगत को साफ करने की खास क्षमता है। खीरा चश्मे से नाक पर पड़ने वाले निशान को दूर करने में काफी हद तक सहायक होता है।

गुलाब जल का इस्तेमाल करें: चश्मे के निशान छुड़ाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते है, गुलाब जल में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिनके कारण इसे त्वचा के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है।

शहद का इस्तेमाल करें:

शहद में एंटी एलर्जिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि स्किन पर किसी भी निशान को दूर करने के लिए काफी असरदार हैं। सबसे पहले एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लें। दोनों को अच्छें से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

                Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी