वर्कआउट के समय बालों की देखभाल के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं

कोरोना वायरस माहमारी के चलते सभी सार्वजनिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। हालांकि तकरीबन 4 महीने के बाद जब लोग जिम में वर्कआउट करेंगे तो उन्हें नए नियमों का पालन करना होगा।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 03:51 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 03:51 PM (IST)
वर्कआउट के समय बालों की देखभाल के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं
वर्कआउट के समय बालों की देखभाल के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बीच 5 अगस्त से जिम और योग सेंटर्स खोल दिए जाएंगे। इससे लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। जबकि फिटनेस को वरीयता देने वाले लोगों के लिए यह बड़ी खबर है। इससे पहले कोरोना वायरस माहमारी के चलते सभी सार्वजनिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। हालांकि, तकरीबन 4 महीने के बाद जब लोग जिम में वर्कआउट करेंगे तो उन्हें नए नियमों का पालन करना होगा।

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि लोग वर्कआउट के समय अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं, लेकिन बालों की देखभाल नहीं करते हैं। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। खासकर बरसात के मौसम में वर्कआउट के दौरान बालों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें

जिम जाने से पहले हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आपके बाल गीले नहीं होंगे, क्योंकि हेयर स्प्रे पसीने को सोखने का काम करेंगे। हेयर जेल का उपयोग करें आप चाहे तो हेयर जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से आपके बाल सेट रहेंगे और पसीने को बालों से चिपकने नहीं देंगे।

स्वेट हेडबैंड का भी यूज़ कर सकते हैं

अक्सर आपने टेनिस, क्रिकेट और फुटबॉल के खिलाड़ियों को स्वेट हेडबैंड यूज़ करते देखा होगा। इससे पसीना कम आता है और अगर आता भी है तो स्वेट हेडबैंड सोख लेता है।

बालों को तुरंत न धोएं

वर्कआउट के बाद तुरंत बालों को धोएं। इससे बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके लिए आप कुछ देर तक इंतज़ार करें। जब बाल सुख जाएं, तो फिर बालों को धोएं। हमेशा वर्कआउट के बाद बालों को धोने के लिए ड्राई शैम्पू का उपयोग करें।

रोजाना बालों में शैंपू न लगाएं

रोजाना अपने बालों में शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके लिए एक दिन छोड़कर अथवा सप्ताह में दो दिन शैंपू का इस्तेमाल करें। जबकि बाकी दिनों में साफ पानी से बालों को धोएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी