क्लियर और ग्लोइंग स्किन की है चाहत तो रोजाना सुबह पिएं ये 5 ड्रिंक्स

रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स को पीने की आदत डालें क्योंकि इससे न सिर्फ शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं बल्कि आपको मिलती है क्लीयर और ग्लोइंग स्किन भी।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2020 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 08:00 AM (IST)
क्लियर और ग्लोइंग स्किन की है चाहत तो रोजाना सुबह पिएं ये 5 ड्रिंक्स
क्लियर और ग्लोइंग स्किन की है चाहत तो रोजाना सुबह पिएं ये 5 ड्रिंक्स

फिट रहने और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सुबह-सुबह नींबू-पानी पीने के बारे आपको किसी ना किसी ने ज़रूर सलाह दी होगी. इससे स्किन से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और आपको मिलती है क्लीयर के साथ ग्लोइंग स्किन भी. लेकिन क्या आप जानती हैं कि नींबू-पानी के अलावा आप और भी कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीकर खूबसूरत स्किन पा सकती हैं. तो अगर आप भी नींबू-पानी से हो चुकी हैं बोर, तो ट्राय करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स. इन्हें भी हर रोज़ सुबह में पिएं.

एलोवेरा से बना ड्रिंक

एलो वेरा जेल सिर्फ चेहरे पर लगाकर नहीं, बल्कि पीकर भी अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं. रात में सोने से पहले ये ड्रिंक बनाएं और सुबह पिएं. इसके लिए सबसे पहले एलो वेरा के पत्तों से जेल अच्छी तरह निकाल लें. अब इसे ब्लेंडर में डालकर थोड़ा ब्लेंड कर लें. इसके बाद पानी के जार में इस जेल और नींबू के कुछ टुकड़ों को काटकर डालें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें.

तुलसी और नींबू

रात में कुछ नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े और तुलसी के पत्ते पानी के जार में मिला लें. इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह पिएं. ये एक लाजवाब डिटॉक्स ड्रिंक है जिसका इस्तेमाल काफी ज़्यादा होता है.

सेब से बना ड्रिंक

सेब में मौजूद malic acid स्किन को क्लीन करने के साथ ही नए सेल्स बनाने में मदद करता है. सबसे पहले किसी बर्तन में एक जार पानी उबाल लें. जब ये गर्म रहें तभी इसमें सेब के पतले-पतले टुकड़े काटकर मिलाएं. 2 मिनट बाद दालचीनी मिलाएं. ठंडा होने पर इसे छान लें और पिएं.

 
स्ट्रॉबेरीज़
 
इसमें ellagic acid, folate, और विटामिन C होता है. ये ना सिर्फ आपकी स्किन को डिटॉक्स करते हैं, बल्कि फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से आपकी स्किन को बचाते हैं. सुबह उठते ही सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को काटकर पानी के जार में डाल दें और एक घंटे फ्रिज़ में रखने के बाद पी लें
 
खीरा
खीरा एक लाजवाब डिटॉक्सिफाईंग एजेंट होता है. इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन c और बिटा-कैराटिन होता है. ये सभी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं और इसे डिटॉक्सिफाई कर आपको देते हैं क्लीयर और ग्लोइंग स्किन. खीरे के कुछ स्लाइस के साथ-साथ नींबू और कुछ पुदीने के पत्ते पानी में डाल लें और 1 घंटे फ्रिज़ में रखें और फिर पी लें .
 
chat bot
आपका साथी