त्वचा की रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने का भी नायाब नुस्खा है केसर

खुशबू से भरपूर केसर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इससे त्वचा संबंधी कई रोग भी दूर होते हैं। त्वचा के साथ ही बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाने में कारगर है केसर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Jan 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 07:58 AM (IST)
त्वचा की रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने का भी नायाब नुस्खा है केसर
त्वचा की रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने का भी नायाब नुस्खा है केसर

सुंदरता के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केसर में कई गुण हैं। यह भारतीय रसोई का जरूरी हिस्सा है, इसकी खुशबू और रंगत से किसी भी डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है। वहीं बेदाग त्वचा पाने के लिए सबसे पहले केसर को ही इस्तेमाल में लाया जाता है। यह एंटी-फंगल के तौर पर भी काम करता है। केसर को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन हट जाती है और साफ और चमकदार त्वचा सामने आती है। यह आपकी स्किन टोन को भी प्राकृतिक तरीके से निखारता है। जानेंगे केसर के ऐसे ही फायदों के बारे में...

पाएं बेदाग निखार

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या चोट के निशान हैं तो 5-6 तुलसी के पत्तों को मसलकर उसमें दो चुटकी केसर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इससे चेहरे के मार्क्स हट जाएंगे।

निखरेगी त्वचा

चेहरे की रंगत निखारने के लिए केसर को अच्छी तरह मसलकर और एक टीस्पून चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो दें। ऐसा करने से चेहरे पर निखाने आने के साथ ही त्वचा भी मुलायम हो जाएगी। वैसे केसर को दूध में मिलाकर लगाने से भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। 

खूबसूरत बाल

मजबूत और चमकदार बालों के लिए किसी भी हेयर ऑयल में चुटकीभर केसर मिलाकर इसे गर्म कर लें। अब इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। अगले दिन बालों को धोएं। हफ्ते में दो बार इसे अप्लाई करें। ऐसा कर बालों की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है।

इससे बनाएं टोनर

केसर को टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए गुलाबजल में चुटकीभर केसर मिलाएं। इसे रोजाना चेहरे पर स्प्रे करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक चौथाई कप पानी में चुटकी भर केसर और दो टीस्पून मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन ग्लो करने लगेगी।

chat bot
आपका साथी