रिंकल्स, पिंपल्स दूर करने के साथ ही गोरी रंगत पाने के लिए ऐसे करें ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी का काम सिर्फ वजन कम करना ही नहीं है बल्कि इससे आप चेहरे और बालों की खूबसूरती को भी रख सकते हैं मेनटेन। पिंपल्स और रिंकल्स कम करने के अलावा गोरी रंगत पाने में भी फायदेमंद है ग्रीन टी।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 08:06 AM (IST)
रिंकल्स, पिंपल्स दूर करने के साथ ही गोरी रंगत पाने के लिए ऐसे करें ग्रीन टी का इस्तेमाल
सेहत से लेकर खूबसूरती तक के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी

हम सब जानते हैं कि सुबह एक प्याली ग्रीन टी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ग्रीन टी बॉडी को डैमेजिंग से बचाकर आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और इतना ही नहीं स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में इसका जवाब नहीं। पिंपल्स, झाइयां दूर करने के साथ ही गोरी रंगत पाने के लिए भी ग्रीन टी है लाजवाब। तो कैसे करें इसका इस्तेमाल, एक नजर डालते हैं इस पर...

गोरी रंगत के लिए - इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी के 2 बैग्स लें। इसे आधे कप पानी में उबाल लें और ठंडा होने दें। अब इस ग्रीन टी में 1 चम्मच शहद और 2-3 बूंद नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें और कुछ ही वक्त में आपको अपने चेहरे में फर्क नज़र आने लगेगा।

पिंपल्स के लिए - ग्रीन टी में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल तत्व पिंपल्स की परेशानी दूर करती है। तो इसके लिए एक ग्रीन टी बैग लें और इसे आधा कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। ठंडा होने पर इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं। सूखने पर धो लें। दिन में दो बार ऐसा करने से पिंपल्स बहुत जल्द गायब हो जाएगा।

बड़े पोर्स और ऑयली स्किन के लिए - इसमें मौजूद टैनिन ना सिर्फ बड़े पोर्स को कम करता है, बल्कि ये सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल कर ऑयली स्किन की परेशानी भी दूर करता है। बस एक ग्रीन टी को आधा कप पानी में उबाल लें और ठंडा होने दें। अब 3 चम्मच इस ग्रीन टी का सॉल्यूशन लें और इसमें 3 चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करें। सेंसिटिव स्किन वाले इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट लें।

झुर्रियों के लिए - इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स बढ़ती उम्र की निशानी खत्म करते हैं। इसके लिए दो ग्रीन टी लें और इसे आधे कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। अब दो चम्मच इस ग्रीन टी के पानी में चुटकीभर हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर कॉटन से चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। सेंसिटिव स्किन हो तो पहले पैच टेस्ट लें। नींबू से आपको रैशेज़ हो सकता है।

Pic credit- Freepik
chat bot
आपका साथी