Magnesium Rich Foods: बढ़ती उम्र को रोक देंगे मैग्नीशियम से भरपूर ये फूड्स, हमेशा दिखेंगे जवां-जवां

शायद ही कोई ऐसा हो जो जवां और खूबसूरत नहीं दिखना चाहता है। हालांकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों को उम्र से पहले ही बूढ़ा बनाने लगी है। इतना ही नहीं शरीर में मैग्नीशियम (magnesium rich foods) की कमी से भी आप कम उम्र में बूढ़े नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स से इसकी कमी दूर कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita Saxena Publish:Sat, 20 Apr 2024 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2024 07:36 AM (IST)
Magnesium Rich Foods: बढ़ती उम्र को रोक देंगे मैग्नीशियम से भरपूर ये फूड्स, हमेशा दिखेंगे जवां-जवां
मैग्नीशियम की कमी दूर करेंगे ये फूड आइटम्स

HighLights

  • सेहतमंद करने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है।
  • मैग्नीशियम इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है, जिसकी कमी कई बार गंभीर रूप ले सकती है।
  • यह न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि बढ़ती उम्र में भी आपको जवां रखता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मैग्नीशियम (magnesium rich foods) हमारे शरीर के लिए एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी हमें जल्दी से बुढ़ापे की ओर ले जाती है। ऐसे में इसकी कमी का होना मतलब कम उम्र में बुढ़ापे की तरफ बढ़ना है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इसकी कमी की पूर्ति हम रोजमर्रा की खाने की चीजों से कर सकते हैं।

प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन की तरह ही मैग्नीशियम की जरूरत भी हमारे शरीर के विकास, शरीर में ताकत, ऊर्जा भरने और हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है। इसलिए इसकी कमी को जल्द से जल्द पूरा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसकी कमी को हम साबुत अनाज, फलियां, सीड्स ,नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं मैग्नीशियम से भरपूर चीजों के बारे में-

यह भी पढ़ें- चेहरे पर दिखने वाले इन संकेतों को भूलकर भी न करें अनदेखा, हो सकता है फैटी लिवर की ओर इशारा

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। इनमें पालक तो मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से हम मैग्नीशियम की कमी को दूर कर सकते हैं। आप इसे सलाद के रूप में कच्चा और सब्जी के रूप में पका कर खा सकते हैं।

काजू-बादाम

काजू और बादाम मैग्नीशियम का अच्छा विकल्प है। बादाम को रात में भिगो कर सुबह बासी मुंह खाना बहुत अच्छा होता है। रोजाना एक मुट्ठी काजू का सेवन न केवल मैग्नीशियम बल्कि कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर की कमी को भी पूरा करता है।

तिल,सूरजमुखी और कद्दू के बीज

तिल, सूरजमुखी और कद्दू के बीज भी मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। इनका उपयोग सलाद या किसी खाने में मिलाकर कर सकते हैं।

वॉलनट्स और चेरी टोमैटो सलाद

अखरोट, चेरी और टमाटर के सलाद में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है इसलिए इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

ज्वार की रोटी

ज्वार के आटे में नमक मिलाकर इसकी रोटियां बनती हैं, जो मैग्नीशियम से भरी होती हैं। साथ ही इसमें ग्लूटिन नहीं होता, जिससे ये डाइबिटीज पेशेंट के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

राजमा करी

ये एक पंजाबी डिश है, जिसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। चावल के साथ राजमा करी खाना किसे पसन्द नहीं है, इसलिए इसे सभी खा सकते हैं और मैग्नीशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ बच्चे ही नहीं नई मां को भी होती है देखभाल की जरूरत, इन टिप्स की मदद से रखें अपना ख्याल

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी