4 Habits Behind Acne: ये 4 आदतें आपको दे सकती हैं एक्ने और पिंपल्स

4 Habits Behind Acne ग़लत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने से लेकर अपने चेहरे को बार-बार छूने की आदत तक स्किन स्पेशलिस्ट ने 4 ऐसी आदतें बताई हैं जिनसे एक्ने होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 17 Dec 2019 03:31 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 03:31 PM (IST)
4 Habits Behind Acne: ये 4 आदतें आपको दे सकती हैं एक्ने और पिंपल्स
4 Habits Behind Acne: ये 4 आदतें आपको दे सकती हैं एक्ने और पिंपल्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 4 Habits Behind Acne: एक्ने या पिंपल्स त्वचा की एक ऐसी समस्या है जिससे सभी को कभी न कभी जूझना पड़ता है। स्किन स्पेशलिस्ट की मानें तो पिंपल्स या एक्ने जैसी समस्याएं कई बार त्वचा संबंधी गलतियों से भी होती हैं। यहां तक कि एक्ने के पीछे कई तरह की आदतें वजह होती हैं। 

ग़लत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने से लेकर अपने चेहरे को बार-बार छूने की आदत तक, स्किन स्पेशलिस्ट ने 4 ऐसी आदतें बताई हैं जिनसे एक्ने होते हैं। तो आइए जानें एक्ने से जुड़ी कुछ ग़लत आदतों के बारे में:  

चेहरे को बार-बार छूना

हम अक्सर अपने चेहरे को बार-बार गंदे हाथों से छूते हैं। जिसकी वजह से चेहरे पर तेल, गंदगी और किटाणू बढ़ते हैं। यहां तक कि बालों के लिए आप जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं वो आपकी हेयरलाइन या चेहरे पर पोर्स को ब्लॉक कर देता है। 

साबुन का इस्तेमाल

जो साबुन आप अपने शरीर के लिए इस्तेमाल करते हैं उसे कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। शरीर के मुकाबले चेहरे की त्वचा काफी नाज़ुक होती है। साबुन में कई तरह के हानिकारक कैमिकल्स होते हैं जो चेहरे के लिए सही नहीं हैं। पीएच स्तर का सीधा असर त्वचा से संबंधी सभी समस्याओं से होता है। डॉक्टर्स का मानना है कि साबुन चेहरे की त्वचा को रूखा बनाता है जिससे आगे चलकर एक्ने होते हैं।

उम्र के हिसाब से प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करना 

ज़्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो ताउम्र अपने चेहरे पर एक ही तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते चले जाते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो आपकी उम्र के साथ त्वचा की ज़रूरतें भी बदलती रहती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि उसी हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए। साथ ही बिना सोचे समझे कोई भी प्रोडक्ट यूज़ करना भी ग़लत है। अगर आपको समझ नहीं आता तो फिर अपने डॉक्टर या फिर स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लें।  

मोबाइल फोन

आपका फोन भी एक्ने की पीछे की वजह हो सकता है। फोन की स्क्रीन और बैक पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जब वो आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो उससे दाग़ और एक्ने होते हैं। 

chat bot
आपका साथी