घर पर ऐसे बनाएं भाई के लिए राखी

अगर आप अपने भाई को अपने हाथ से बंधी राखी बांधना चाहती हैं तो आज हम आपको बताएंगे घर में ही राखी बनानें के शानदार टिप्स

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 14 Aug 2016 12:07 PM (IST) Updated:Sun, 14 Aug 2016 12:24 PM (IST)
घर पर ऐसे बनाएं  भाई के लिए राखी

भाई-बहन का खास त्यौहार रक्षाबंधन भारत देश में धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांध कर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। इस दिन बहने तरह-तरह की राखियां अपने भाईयों को बांधती है। अगर आप अपने भाई को अपने हाथ से बंधी राखी बांधना चाहती हैं तो आज हम आपको बताएंगे घर में ही राखी बनानें के शानदार टिप्स जिससे कि आप घर में ही अपनें भाई के लिए प्यार से कुछ ही मिनट और बिना ज्यादा पैसे लगाए सुन्दर सी राखी बना सकती है।

ओम वाली राखी
राखी में ॐ बना होना बहुत महत्व रखता है। हिंदू धर्म में ओम शुभ माना जाता है। बाजार में आपको ये ॐ बने हुए डिस्क मिल जाएंगे, बस इन्हें खरीदें और चमकदार धागे पर चिपका दें।

मोतियों की राखी


अभी कुछ ही दिन पहले फ्रैंडशिप डे पड़ा था, जिस पर आपके दोस्तों ने आपको रंग-बिरंगी मोतियों से सजी फ्रैंडशिप बैंड तो बांधी ही होगी, तो अब अपने भाई के लिए उन्हीं मोतियों से राखी बना लें।

झालर वाली राखी


यह राखी रेशम के धागे से बनाई जाती है। टॉप पर सुपारी के पत्ते को छोटा-सा काट कर सजा दें।

रत्न राखी


यह राखी बनाने में बहुत ही आसान होती है। कई लोगों के घरों में ऐसी पुरानी ज्यूलरी होती है, जिससे आप रत्न निकाल सकती हैं या ज्यूलर से खरीद सकती हैं।

मोर वाली राखी
किसी भी क्राफ्ट की दुकान से आपको ऐसे मोर वाले डिजाइन मिल जाएंगे। इन्हें खरीदें और राखी बना डालें।

स्वास्तिक राखी


यह एक हिंदू प्रतीक है जिसका अर्थ होता है शांति और सौभाग्य, इसके लिए या तो आप स्वास्तिक का स्टिकर खरीद लें या फिर हाथों से बना कर राखी पर लगा दें, इस बात का ध्यान रखें कि स्वास्तिक का रंग लाल होना चाहिए।

दो धागों में पिरोई राखी
इन दिनों दो धागों में पिरोई हुई राखी काफी चलन में है। इसके लिए आप लाल और पीले या ऑरेंज और ग्रीन रंगों का ही प्रयोग करें।

तीन रंगों वाली राखी
आपने मार्कीट में रंग-बिरंगे मुलायम कपड़े के बॉल्स देखे होंगे। उनमें से तीन अलग रंगों को चुनें और एक मोटे धागे में पिरो दें।

रुद्राक्ष वाली राखी


रुद्राक्ष को भगवान शिव के आंसू के प्रतीक में देखा जाता है। इसे कलाई पर बांधने से सेहत अच्छी बनी रहती है।

एंग्री बर्ड राखी
ज्यादातर छोटी उम्र के भाई एंग्री बर्ड के फैन होते हैं। आप इसे भी मार्कीट से खरीद कर राखी बना सकती हैं।

हर्बल राखी
इलायची, लौंग, सुपारी, सौंफ, चावल, बादाम एवं काजू के अलावा रेशम, कार्डबोर्ड, चमकीला कपड़ा, रंग-बिरंगे कागज, साटिन के रिबन, सिल्वर और गोल्डन रंग की डोरी लें।

पढ़ें- रक्षाबंधन : दूर सही पर पास है हम

chat bot
आपका साथी