सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण : उपायुक्त

आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को मंझारी प्रखंड अंतर्गत पिलका पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:58 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:58 AM (IST)
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण : उपायुक्त
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण : उपायुक्त

संवाद सूत्र, तांतनगर (पश्चिम सिंहभूम): आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को मंझारी प्रखंड अंतर्गत पिलका पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त अनन्य मित्तल पहुंचे थे। उपायुक्त ने सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही योग्य लाभुकों को इसका लाभ उठाने की अपील की। वहीं, अतिथि के रूप में जिला पंचायती राज पदाधिकारी बिपिन कुमार, बीडीओ समीर रेनियर खलखो, मुखिया श्रीराम सोरेन उपस्थित हुए। मंचासीन अतिथियों ने सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जनता को अवगत कराया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए थे। संबंधित विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉल पर विभिन्न योजनाओं से संबंधित जनता से आवेदन प्राप्त किए गए। मौके पर कई योग्य लाभुकों को ऑन द स्पॉट आवेदन करा कर लाभ दिलाया गया। वहीं योग्य लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का भी वितरण किया गया। मौके पर काफी संख्या में लोग शामिल थे।

--------------

तांतनगर के कोकचो में खुला पहला पलाश मार्ट

संसू, तांतनगर : पश्चिम सिंहभूम जिले के तांतनगर प्रखंड अंतर्गत कोकचो में संचालित पलाश मार्ट का निरीक्षण उपायुक्त अनन्य मित्तल ने मंगलवार को किया। प्रखंड का यह पहला पलाश मार्ट है जहां सखी मंडल के बनाए सामान की बिक्री होगी। इस दौरान उपायुक्त ने सखी मंडल द्वारा बनाए गए सामान का अवलोकन किया। उपायुक्त ने कहा कि पलाश मार्ट खोलने का मकसद सखी मंडल की ओर से निर्मित सामग्री का विक्रय कराने के साथ-साथ पलाश ब्रांड का प्रचार-प्रसार करना है। इससे सखी मंडल की दीदी को आय का एक स्रोत मिलेगा। पलाश मार्ट से प्रखंड के सखी मंडलों की ओर से निर्मित हर्बल फेस वॉश, हर्बल साबुन, फिनाइल, वर्मी कंपोस्ट, सेनेटरी पैड एवं अन्य उत्पाद की खरीदारी कर सकेंगे। पलाश मार्ट का संचालन स्वयं सहायता समूह की सदस्य द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान जेएसएलपीएस डीपीएम जेवियर एक्का तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। मौके पर डीसी ने अन्य स्थानों में भी पलाश मार्ट के लिए स्थान उपलब्ध कराने का निर्देश सम्बंधित पदाधिकारी को दिया। साथ ही संखी मंडलों के उत्पाद के विक्रय के लिए प्रयास करने का भी आदेश दिया। उन्होंने सभी दीदियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य है कि आपकी प्रतिभा को और निखारा जा सके। साथ ही आपमें आत्मविश्वास जागृत कर नए रोजगार के अवसरों से जोड़ा जाए। इससे ज्यादा लोग लाभान्वित हों और अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर हों। हर पंचायत व गांव में पलाश मार्ट बनाने की भी योजना है जहां पर आप अपने उत्पाद की बिक्री कर सकते हैं।

-------------

पेंशन का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें बीडीओ : डीसी

संस, चाईबासा : राज्य सरकार के द्वारा सभी पेंशन योजना को लक्ष्यमुक्त किया गया हैं। इसको लेकर उपायुक्त अनन्य मित्तल ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि जो भी लाभुक हैं, उनकी अहर्ता को ध्यान में रखते हुए स्वीकृति प्रदान किया जाये। साथ ही आवेदन को तत्काल ही ऑनलाइन किया जाना है। जिसमें कोई भी लक्ष्य प्रभावी नहीं होगा। साथ ही साथ प्रखंड स्तर पर सभी मुखिया, मुंडा, मानकी के साथ बैठक का आयोजन करके सभी को जानकारी उपलब्ध किया जाना है।आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के जरिए भी बृहद पैमाने पर सभी को जानकारी उपलब्ध कराया जाए की जो भी लाभुक अहर्ता पूर्ण करता है उनका पेंशन स्वीकृत किया जायेगा।

-----------------

स्ट्रॉबेरी की महक पूरे जिले में बिखेरने की जरूरत : डीसी

संसू, तांतनगर : निरीक्षण के क्रम में डीसी अनन्य मित्तल तांतनगर प्रखंड के काठभारी निवासी मंगल सिंह चातर के जमीन पर लगी स्ट्रोवेरी की खेती को देखने के लिए पहुंच गए। जहां 65 डिसमिल जमीन पर लहलहाती स्ट्रोवेरी की खेती को देख डीसी गदगद हो गए। डीसी ने इसकी जानकारी लेते हुए जेएसएलपीएस के पदाधिकारियों से कहा कि अन्य किसानों को भी भ्रमण के लिए यहां लाएं, ताकि खेती को देख किसान जागृत हो उठे। इस दौरान डीसी ने कहा कि स्टोबेरी की खेती पूरे जिले भर में कराई जाने की योजना है। स्ट्रॉबेरी की महक पूरे जिले में हो। इसके लिए कुशल किसानों का चयन किया जाए ताकि पूरे जिले भर में स्ट्रॉबेरी की खेती हो सके। स्ट्रॉबेरी की खेती के साथ-साथ विक्रय के लिए जगह तलाशने की जरूरत है। ताकि खेती से उत्पादित स्ट्रोवेरी आसानी से बिक सके। इसके पूर्व डीसी अनन्य मित्तल काठभारी में महिला स्वयं सहायता समूह को प्राप्त कृषि यंत्रों का उद्घाटन किया। वहीं महिला समूह के सदस्यों ने सबसे पहले डीसी का विधिवत स्वागत किया। इसके बाद डीसी ने विधिवत नारियल फोड़कर व फीता काटकर कृषि यंत्रों का उद्घाटन किया। इस दौरान डीसी ने महिला समूह की सदस्यों का हाल-चाल जाना। इसके बाद जरूरतमंद महिलाओं को ऋण समेत अन्य जरूरी उपकरण मुहैया कराने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी