स्मार्ट क्लास से शिक्षा के क्षेत्र में होगा बदलाव : सासंद

संवाद सहयोगी, चाईबासा : रराज्य में पश्चिम ¨सहभूम पहला जिला होगा जिसमें सरकारी विद्यालय में स्मार्ट क्लास लर्निंग की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 06:34 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 07:23 PM (IST)
स्मार्ट क्लास से शिक्षा के क्षेत्र में होगा बदलाव : सासंद
स्मार्ट क्लास से शिक्षा के क्षेत्र में होगा बदलाव : सासंद

संवाद सहयोगी, चाईबासा : राज्य में पश्चिम ¨सहभूम पहला जिला होगा जिसमें सरकारी विद्यालय में स्मार्ट क्लास लर्निंग की शुरुआत की गई है। जिससे सरकारी विद्यालय में पहले पढ़ने वाले कक्षा 1 से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जायेगी। शनिवार को समाहरणालय में इसका उदघाटन सांसद लक्ष्मण गिलुवा के द्वारा किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए गिलुवा ने कहा कि पश्चिम ¨सहभूम जिला में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्मार्ट क्लास लर्निंग की शुरुआत जिला प्रशासन व टाटा क्लासेज के द्वारा किया गया है। इससे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि

पहले चरण में 22 विद्यालय में इसे शुरुआत किया जा रहा है। इसे आने वाले साल 50 विद्यालय में किया जायेगा। स्मार्ट क्लास का भवन आदि की सुविधा जिला प्रशासन मुहैया करायेगा जबकि स्मार्ट क्लास का सारा समान टाटा स्टील की ओर से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए पठन-पाठन में इस नई तकनीक से युवाओं को काफी लाभ मिलेगा एवं इससे तनाव भरी ¨जदगी में युवा शिक्षा को बोझ ना समझ कर इसका आनंद उठाकर कुछ सीख सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा ही सकारात्मक बदलाव लाते हुए आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है। चाईबासा जिला को शिक्षा के क्षेत्र में पश्चिम ¨सहभूम जिले को अग्रणी से जिले की श्रेणी में लाने के लिए काफी दिनों से हम प्रयासरत है, इसी क्रम में तेजी से प्रगति की ओर अग्रसर युग को देखते हुए हमने एक छोटा सा प्रयास किया है और हमें आशा है कि टाटा क्लासेज एवं शिक्षकों के सहयोग से इसे हम व्यापक तौर पर जिले में लागू करने में सफल रहेंगे। हमारा लक्ष्य है कि सरकारी स्कूलों को भी प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सभी क्षेत्रों में विकसित किया जाना है, जिससे कि अभिभावकों का सरकारी स्कूलों के प्रति रुझान बढ़ सके। उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि सरकारी विद्यालय में स्मार्ट क्लासेस से बड़ा बदलाव दिखने लगेगा। हमारा प्रयास है कि मैट्रिक व इंटर में जिला का परीक्षा परिणाम 8 से 10 प्रतिशत की वृद्धि कराने का मकसद है जिससे जिला का शिक्षा स्तर हम ऊंचा उठा सके। इस मौके पर एडीसी जयकिशोर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक अमित कुमार, खुशेन्द्र सोनकेसरी, रवि कुमार, टाटा स्मार्ट क्लसेज की ओर दमन कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी