नक्सलियों को बड़ा झटका: टोंटो के जंगल में सुरक्षाबल के हाथ लगे कई सामान, माओवादियों का यह बड़ा प्‍लान हुआ ध्‍वस्‍त

चाईबासा में नक्‍सलियों को एक और बड़ा झटका लगा है। टोंटो के जंगल से सुरक्षा बलों ने नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे भारी मात्रा में विस्फोटक व अन्य सामग्री को बरामद कर लिया है। इसमें 21 तीर बम के साथ आईईडी बनाने में इस्तेमाल होने वाला अमोनियम नाइट्रेट डेटोनेटर गन पाउडर सल्फर पाउडर शामिल हैं। इसी के साथ कई और चीजें भी सुरक्षा बल के हाथ लगी है।

By Md Taquiddian Edited By: Arijita Sen Publish:Tue, 16 Apr 2024 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 09:30 AM (IST)
नक्सलियों को बड़ा झटका: टोंटो के जंगल में सुरक्षाबल के हाथ लगे कई सामान, माओवादियों का यह बड़ा प्‍लान हुआ ध्‍वस्‍त
टोंटो के हुसीपी जंगल से बरामद विस्फोटक व अन्य सामाग्री के साथ सुरक्षा बलों के जवान।

जागरण संवाददाता, चाईबासा। लोकसभा चुनाव से पूर्व चाईबासा पुलिस को कोल्हान के जंगल में बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षा बलों द्वारा नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान सोमवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थाना क्षेत्र में हुसीपी गांव के पास जंगल से पुराने नक्सली डंप से भारी मात्रा में विस्फोटक, बम बनाने का सामान व अन्य सामग्री बरामद की है।

इन जगहों में चलाया गया संयुक्‍त अभियान

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने कहा कि बीते दिनों से सुरक्षा बलों की एक संयुक्त अभियान गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम कुईड़ा, छोटा कुईडा, मारादिरी, मेरालगड़ा, हाथीबुरू, तिलायबेड़ा बोयपाईससांग, कटम्बा, बायहातु, बोरोय, लेमसाडीह के सीमावर्ती क्षेत्र तथा टोन्टो थानान्तर्गत ग्राम हुसीपी, राजाबासा, तुम्बाहाका, रेगड़ा, पाटातोरब, गोबुरू, लुईया के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रारंभ किया गया है। इसी दौरान सोमवार को टोंटो थाना अंतर्गत हुसीपी गांव के पास जंगलों में नक्सलियों के द्वारा छुपा कर रखे गये भारी मात्रा में सामाग्री बरामद किया गया है।

इन चीजों की हुई है बरामदगी

इसमें सुरक्षाबलों ने 5 पैकेट अमोनियम नाइट्रेट, नान इलेक्ट्रिक कमर्शियल डेटोनेटर, चार पैकेट गन पाउडर, गन पाउडर से भरा हुआ कंटेनर, लोहे के टुकड़े, सल्फर पाउडर, 21 तीर बम, 2 लीटर पेट्रोल, 100 पीस सेफ्टी पिन, अल्युमिनियम का पाइप, प्लास्टिक का पाइप, वायर कटर, प्रिंटर, लाल बैनर कपड़ा सहित अन्य सामान बरामद किया है।

बड़े-बड़े नक्‍सली नेता यहां हैं एक्टिव

एसपी ने कहा कि इस क्षेत्र में प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगरिया, अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए भ्रमणशील होने की जानकारी मिली है।

इसी को देखते हुए सुरक्षा बलों की ओर से नक्सल विरोधी अभियान जारी है। हाल ही में 15 नक्सलियों ने चाईबासा पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। माना जा रहा है कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों की निशानदेही पर ही सुरक्षा बलों को यह सफलता हाथ लगी है।

ये भी पढ़ें:

By Election 2024: गांडेय सीट पर AJSU को साथ लेने में जुटी BJP, इस नेता से अचानक मिलने पहुंचे भाजपा प्रभारी

Geeta Kora : झारखंड में गीता कोड़ा समेत 20 BJP नेताओं पर केस दर्ज, चुनाव आयोग ने भी तलब की रिपोर्ट

chat bot
आपका साथी