पीएन बोस की जयंती पर अंतर स्कूल क्विज प्रतियोगिता

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : टाटा स्टील ने जेआरडीटीटीआई में पीएन बोस की जयंती पर पहली अंतर-

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 May 2018 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 11 May 2018 08:27 PM (IST)
पीएन बोस की जयंती पर अंतर स्कूल क्विज प्रतियोगिता
पीएन बोस की जयंती पर अंतर स्कूल क्विज प्रतियोगिता

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : टाटा स्टील ने जेआरडीटीटीआई में पीएन बोस की जयंती पर पहली अंतर-स्कूल क्विज आयोजित की। इसके मुख्य अतिथि टाटा स्टील के ¨प्रसिपल जियोलॉजिस्ट (ओर, माइंस एंड क्वैरीज डिवीजन) असीम चटर्जी थे।

इस आयोजन का उद्देश्य पी एन बोस को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ जियोलॉजी के महत्व को रेखांकित करना था। नोवामुंडी से सेंट मेरी स्कूल, प्रो. अब्दुल बारी मेमोरियल हाई स्कूल और नोवामुंडी मिडिल स्कूल ने इस क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आरंभ में पीएन बोस और उनकी विरासत पर एक लघु वीडियो डॉक्यूमेंट्री दिखायी गयी। इसके बाद क्विज प्रतियोगिता के कई चक्र आयोजित किये गये जिसमें विद्यार्थियों के साथ दर्शकों ने भी उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।

मुख्य अतिथि चटर्जी ने अपने संबोधन में जियोलॉजी के विभिन्न पहलुओं और इस डायनामिक प्रोफेशन की चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने खनिज अन्वेषण में अग्रणी माने जाने वाले पीएन बोस की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए टाटा स्टील में उनके योगदान के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हर किसी के जीवन में जियोलॉजी का थोड़ा हिस्सा अवश्य शामिल होता है।

--------------------

सेंट मेरी स्कूल बना विजेता

सेंट मेरी स्कूल क्विज का विजेता बना। नोवामुंडी मिडिल स्कूल को दूसरा और प्रो. अब्दुल बारी मेमोरियल स्कूल को तीसरा स्थान मिला। क्विज में पूछे गये सभी सवाल भूगोल, इतिहास, भौतिकी और जीव विज्ञान विषय पर केंद्रित थे और ये स्कूल के पाठ्यक्रम से लिये गये थे। अंत में मुख्य अतिथि ने विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान की उपयुक्त स्कूलों के 90 से अधिक विद्यार्थियों ने क्विज में हिस्सा लिया और प्रतियोगिता का आनंद लिया। नोवामुंडी मिडिल स्कूल की शिक्षिका रीना पाणी ने कहा कि क्विज काफी रोमांचक रही क्योंकि इसमें जियोलॉजी और पीएन बोस से संबंधित सभी प्रासंगिक विषयों को शामिल किया गया था। हर राउंड के साथ विद्यार्थियों का रोमांच भी बढ़ता गया।

chat bot
आपका साथी