पेट्रोल सब्सिडी योजना को ले सीओ ने डीलरों के साथ की बैठक

पेट्रोल सब्सिडी योजना को लेकर बुधवार को मनोहरपुर प्रखंड सभागार में अंचलाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रविश राज सिंह ने प्रखंड के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों व शिक्षकों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 08:00 AM (IST)
पेट्रोल सब्सिडी योजना को ले सीओ ने डीलरों के साथ की बैठक
पेट्रोल सब्सिडी योजना को ले सीओ ने डीलरों के साथ की बैठक

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : पेट्रोल सब्सिडी योजना को लेकर बुधवार को मनोहरपुर प्रखंड सभागार में अंचलाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रविश राज सिंह ने प्रखंड के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों व शिक्षकों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से राज्य सरकार द्वारा कार्ड धारियों को दिए जाने वाले पेट्रोल सब्सिडी योजना पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान सीओ रविश राज सिंह ने पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत सभी बीपीएल व पीएच राशन कार्डधारियों का पेट्रोल सब्सिडी में रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए सभी शिक्षकों व भीएलई, कर्मियों को संबंधित राशन डीलरों को सहयोग देने की बात कही। मामले को लेकर सीओ रविश राज सिंह ने कहा कि निबंधन कराने के लिए संबंधित लाभार्थी अपने राशन डीलर या प्रज्ञा केंद्र से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए अपना बीपीएल, पीएच कार्ड के साथ आधारकार्ड व झारखंड रजिस्ट्रेशन बाइक का दस्तावेज साथ में होना चाहिए। इसके अलावा फोन नंबर आधार के साथ लिक होना आवश्यक है। सीओ ने कहा कि किसी भी समस्या के लिए लाभार्थी अपने राशन डीलर से संपर्क करेंगे। मौके पर सुनील साह, रवि साह, टुलेश्वर महतो, विशाल कुमार आदि मौजूद रहे।

-------------

एमओ ने पीडीएस डीलरों के साथ की बैठक

संवाद सूत्र, सोनुवा : राज्य सरकार द्वारा राज्य के हरा, लाल व पीला पीडीएस राशन कार्डधारी दो पहिया वाहन चालक को पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ दिलाने को लेकर सोनुवा प्रखंड कार्यालय में बुधवार को प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी आनंद फेलिक्स एक्का ने पीडीएस डीलरों के साथ बैठक की। बैठक में एमओ आनंद एक्का ने प्रखंड के सभी पीडीएस डीलरों को योजना को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए योजना की जानकारी सभी लाभुकों को देने का निर्देश दिया। एमओ ने बताया कि आगामी 26 जनवरी से पेट्रोल की वर्तमान कीमत पर पच्चीस रुपये प्रति लीटर की दर से एक माह में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर कुल दो सौ पचास रुपये की सब्सिडी झारखंड राज्य सरकार के द्वारा डीवीटी के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित दो पहिया वाहन चालक को उपलब्ध करवाया जाना है। इस संदर्भ में सभी पीडीएस डीलर अपने-अपने पोषित क्षेत्रों में हरा, लाल, पीला राशन कार्ड धारी दो पहिया वाहन चालक को उक्त योजना की जानकारी से अवगत करवाते हुए उन्हें आवेदन करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। इस दौरान एमओ के अलावा जिला सीएससी मैनेजर उमेश अग्रवाल व सरफराजुल हक ने योजना की लाभ लेने के लिए लाभुकों को पेट्रोल सब्सिडी मोबाइल ऐप डाउनलोड करना है या अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए लाभुकों का राशन कार्ड आधार सीडिग होने के साथ दो पहिया वाहन झारखंड निबंधन होना आवश्यक है। बैठक में सभी उपस्थित पीडीएस डीलर को उनके नजदीकी सीएचसी संचालकों के साथ टैग करते हुए निर्देशित किया गया कि योजना अंतर्गत योग्य लाभुकों का प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से आवेदन करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा संबंधित लाभुक स्मार्टफोन के माध्यम से एप्स के द्वारा या लिक द्भह्यद्घह्यह्य.द्भद्धड्डह्मद्मद्धड्डठ्ठस्त्र.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर विजिट कर स्वयं भी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। एमओ ने कहा कि प्रखंड के 95 प्रतिशत आधार सीडिग होने वाले पीडीएस डीलरों को प्रज्ञा केन्द्र संचालन करने की बात कही। मौके पर काफी संख्या में पीडीएस डीलर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी