चम्पुआ में 40 लाख के पंडाल में विराजेंगी मां

By Edited By: Publish:Fri, 19 Sep 2014 02:02 AM (IST) Updated:Fri, 19 Sep 2014 02:02 AM (IST)
चम्पुआ में 40 लाख के पंडाल में विराजेंगी मां

स्ावाद सूत्र, जैंतगढ़ : च्ापुआ में दुर्गा पूजा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। च्ापुआ की दुर्गा पूजा कमेटी इस साल दो पंडाल बनवा रही है। अपने प्रवेश द्वार में ज्यादा तामझाम न करते हुए दो विशेष थीम के विशालकाय द्वार को प्रस्तुत करने का जिम्मा कोलकाता के मिस्त्रियों को दिया गया है। इस बार करीब 40 लाख रुपये के बजट में समिति मा दुर्गा की पूजा के साथ विजयादशमी भी हर्षोल्लास के साथ मनाएगी। यह जानकारी कमेटी के सचिव प्रियनाथ पति ने दी। कोलकाता के कारीगर गौतम हलधर ने बताया कि इस द्वार की थीम दिल्ली के एक गुरुद्वारा का रूप दिया जा रहा है और एक शिव मंदिर का। गरुद्वारा के द्वार की उंचाई 80 फीट और 85 फीट चौड़ाई है। शिव मंदिर के द्वार की उंचाई 70 फीट और 75 फीट चौड़ाई है। करीब 15 लाख रुपये में यह बनकर तैयार होगा। इस दोनों द्वार के निर्माण में 40 कारीगर लगे हुए हैं।

-------------------

मूर्ति की तैयारी : मूर्ति निर्माण के लिए जाजपुर से घटेश्वर बोराल को बुलाया गया है। वह अपने दो साथियों के साथ इस कार्य में एक महीने से जुटे हुए हैं। दुर्गा मूर्ति के अलावा गणेश, कार्तिके, महिषासुर व कुंभकर्ण की मूर्ति बनाई जा रही है। इन सभी प्रतिमाओं को बनाने का खर्च 70 हजार रुपये है।

-------------------

विजयादशमी : इस वर्ष 65 फीट का रावण का पुतला बन रहा है। चंपुआ स्थित चंद्रशेखर शिव मंदिर के समीप खुले मैदान में रावण का वध किया जाएगा। आतिशबाजी का कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू होगा। रावण दहन में पटाखें, आतिशबाजी करने में 2 लाख खर्च होंगे।

-------------------

ओपेरा एवं मेलोडी का आयोजन : दुर्गा पूजा के मैदान परिसर में ओडिशा के चर्चित ओपेरा का आयोजन किया जायेगा। मेलोडी कार्यक्रम में कोलकाता के कलाकार अपने गीत एवं नृत्य के साथ दर्शकों को मनोरजंन करेंगे। दर्शकों के साथ बच्चों के मनोरंजन का ख्याल रखते हुए मीना बाजार, डिस्को चेयर, झूला भी लगेगा।

--------------------

सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था : सुरक्षा व्यवस्था के लिए चंपुआ पुलिस की ओर से पूरी सुरक्षा रहेगी। कमेटी के 45 वोलेंटीयर भी नजर रखेंगे। विजयादशमी के दिन आतिषबाजी से दूर रखने के लिए बैरीकेड बनाया जायेगा।

chat bot
आपका साथी