कल्याणकारी योजनाओं का उठाएं लाभ:उपायुक्त

जासंसिमडेगा उपायुक्त सुशांत गौरव ने आपके अधिकार आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:20 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:20 PM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं का उठाएं लाभ:उपायुक्त
कल्याणकारी योजनाओं का उठाएं लाभ:उपायुक्त

जासं,सिमडेगा : उपायुक्त सुशांत गौरव ने आपके अधिकार, आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बानो प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र बेड़ाइरगी पंचायत भवन में आयोजित विशेष शिविर में भाग लिया। ग्रामीणों को योजनाओं से लाभ उठाने को कहा। स्टाल का निरीक्षण करते हुए कार्यक्रम की विधि-व्यवस्था का जायजा लिया। उपायुक्त ने समेकित रूप से दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

ग्रामीणों की समस्याओं से भी उपायुक्त रूबरू हुए। उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होने को कहा।उन्होंने कहा कि विगत माह में किसानों का फसल अधिक बारिश होने के कारण खेत- खलिहान में कटनी के बाद रखे होने के कारण फसल खराब हो गई।इस दिशा में संबंधित किसानों को मुआवजा दिलाने की कार्रवाई की जा रही है। साथ हीं सड़क दुर्घटना,बिजली से मृत्यु, हाथियों से क्षति जैसे आपदा की घड़ी में क्षतिपूर्ति एवं अनुदान दिया जाता है। ऐसी समस्या होने पर शिविर में आवेदन दें। विभाग के पदाधिकारियों के द्वारा त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।सरकारी तंत्र के माध्यम से आपके द्वार पर सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है।इसका आप सभी ग्रामीण जन लाभ अवश्य लें। उन्होंने कहा कि कृषि एवं आत्मा विभाग के द्वारा कृषि का स्टॉल लगाया गया है,लोग कृषि कार्य से संबंधित समेकित जानकारी लें सकते है।साथ हीं योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन भी करें। साथ हीं कहा कि जिले में पशुपालन संबंधी योजना से अधिक से अधिक ग्रामीण लाभुक को आच्छादित किया जाना है। ग्रामीण बकरी, सुकर, मुर्गी पालन जैसी योजना के लिए आवेदन विभाग के काउंटर में दें।उन्होंने श्रम निबंधन कराने की बात कही। कहा कि श्रम कार्ड से निबंधित श्रमिक को स्वयं की रक्षा के साथ-साथ परिजन को भी इससे लाभ होता है। बच्चों के पढ़ने के लिए छात्रवृति भी दी जाती है। शिक्षा विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं को पोषाक, साइकिल एवं कल्याण विभाग के द्वारा छात्रवृति दी जाती है।उपायुक्त ने कोविड के दूसरे डोज की टीके नहीं लेने वाले लोगों को जल्द टीके लेने की बात कही।उन्होंने कहा कि किसी के बहकावे में नहीं जाएं। स्वयं के विवेक का सही इस्तेमाल कर समय पर टीका लाभ लेते हुए स्वयं की रक्षा के साथ-साथ गांव - समाज का भी भला करें। कोविड का टेस्ट समय-समय पर कराते रहें।उन्होंने बच्चों के अभिभावकगण से कहा कि बच्चे का भविष्य आपके हाथों में है।उनका अच्छे से देख-भाल करें। इधर, कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों

से आवेदन लिए गए। नगर क्षेत्र के दो वार्डों से आए 398 आवेदन

जासं,सिमडेगा: नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नम्बर 3 के हरिजनटोली (पूर्वी) एवं वार्ड नं. 4 के मोदी टोली में आपके अधिकार,आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ।उपायुक्त सुशांत गौरव ने मोदी टोली के कार्यक्रम में भाग लिया। जरूरतमंदों के बीच कम्बल का वितरण, निबंधित श्रमिकों के बीच पैंट-शट एवं ग्रीन राशन कार्ड की योजना का लाभ दिया गया।वार्ड नंबर 3 में 226 आवेदन प्राप्त हुआ।वहीं वार्ड नंबर 4 में 172 आवेदन प्राप्त हुए।इस मौके पर नगर अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू,जिला आपूर्ति पदाधिकारी पूनम कच्छप, समाज कल्याण पदाधिकारी रेणु बाला, वार्ड पार्षद शशि गुड़िया,अनुमंडल पदाधिकारी महेन्द्र कुमार, नजारत उप समाहर्ता राजेन्द्र प्रसाद सिंह, अंचलाधिकारी सिमडेगा प्रताप मिज व अन्य उपस्थित थें।

chat bot
आपका साथी