बदलते मौसम से बिगड़ रही लोगों की सेहत, हीट स्ट्रोक के मामले बढ़े

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला सहित आसपास के लोग 14 वर्षों बाद एक विशेष मौसम का नजारा देख रहे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 May 2018 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 13 May 2018 03:00 PM (IST)
बदलते मौसम से बिगड़ रही लोगों की सेहत, हीट स्ट्रोक के मामले बढ़े
बदलते मौसम से बिगड़ रही लोगों की सेहत, हीट स्ट्रोक के मामले बढ़े

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला सहित आसपास के लोग 14 वर्षों बाद एक विशेष मौसम का नजारा देख रहे हैं। जहां जेठ के महीने में जेठ के असर के साथ-साथ आषाढ़ के महीने का एहसास हो रहा है। इसे लेकर क्षेत्र में बढ़े भारी तापमान के कारण बीमारियां भी बढ़ रही है। जानकारों के अनुसार इन दिनों क्षेत्र में चल रहे भूमध्यरेखीय क्षेत्र का जैसा मौसम स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। यही कारण है कि इन दिनों में बढ़े हुए तापमान के कारण हीट स्ट्रोक के मामले में भी काफी वृद्धि देखी जा रही है। वही तापमान के बढ़े होने के कारण अधिकांश लोग बदहजमी का शिकार होने लगे हैं। इस समस्या को लेकर स्थानीय अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। बताते चलें कि हीट स्ट्रोक के बढ़े हुए मामले को देखते हुए सरायकेला स्थित सदर अस्पताल में उपचार की विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस मामले में अलर्ट भी जारी किया गया है। ताकि ऐसे मामलों में प्रभावित व्यक्ति को तत्काल स्वास्थ्य सेवा पहुंचाई जा सके।

------------

सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी

बताया जा रहा है कि इन दिनों सदर अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 150 से 180 मरीजों की चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य जांच की जा रही है। जिसमें से अधिकांश पहुंच रहे हीट स्ट्रोक के एडमिट हो रहे हैं। जबकि आमतौर पर सीजनल फीवर और अपच जैसी समस्याओं के लिए दवाइयों के साथ चिकित्सकों द्वारा आवश्यक सुझाव दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज एवं जीवन रक्षक घोल ओआरएस के पैकेट उपलब्ध करा दिए गए हैं।

----------

12 दिन में 100 से ज्यादा हीट स्ट्रोक के मरीज

मई माह में अब तक हीट स्ट्रोक के चपेट में आकर करीब सैकड़ों मरीज दाखिल हो चुके हैं। एक मई से 12 मई तक 62 पुरूष व 43 महिला दाखिल हो चुकी हैं। वहीं सैकड़ों मरीजों को ओपीडी में स्वास्थ्य जांच कर दवा देकर छोड़ दिया गया। हीट स्ट्रोक से पीड़ति कई मरीज सदर अस्पताल न जाकर बाहरी चिकित्सकों से भी इलाज करवा रहे हैं।

------------

इन दिनों हीट स्ट्रोक के मामले आ रहे हैं। सदर अस्पताल में इसे लेकर आवश्यक दवाइयां उपलब्ध हैं। और समुचित इलाज की व्यवस्था की जा रही है। -डॉक्टर प्रियरंजन, उपाधीक्षक, सदर अस्पताल सरायकेला। बीते पांच दिनों में क्षेत्र का बढ़ा हुआ तापमान

दिवस अधिकतम न्यूनतम

बुधवार 43.9 25

गुरुवार 44.2 26

शुक्रवार 36.7 24

शनिवार 42.8 26

रविवार 42.3 25

---------------

chat bot
आपका साथी