विधवा पेंशन की आस में गुजर गए 12 साल

संवाद सूत्र, सरायकेला : एक महिला 12 वर्षों से दर-दर भटक रही है। विभिन्न कार्यालय व जनप्रतिनिधि के दर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jun 2018 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jun 2018 09:14 PM (IST)
विधवा पेंशन की आस में गुजर गए 12 साल
विधवा पेंशन की आस में गुजर गए 12 साल

संवाद सूत्र, सरायकेला : एक महिला 12 वर्षों से दर-दर भटक रही है। विभिन्न कार्यालय व जनप्रतिनिधि के दरवाजे पर जाकर दुखड़ा सुना रही है। पर नतीजा शून्य है। नगर पंचायत के वार्ड संख्या तीन गुटूसाई की 59 वर्षीय मंजूड़ा देवी के पति माधव सिंह सरदार का वर्ष 2006 में निधन हो गया था। पति की गुजरने के बाद वह बेसहारा हो गई। दो वक्त के भोजन के जुगाड़ के लिए एक गौशाला (खटाल) में गोबर उठाने का काम करने लगी। स्थानीय लोगों ने मंजूड़ा देवी को विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने को कहा। जिसके बाद मंजूड़ा देवी ने अपने पति माधव सरदार का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा ली, लेकिन आज 12 वर्ष गुजर जाने के बाद भी उन्हें विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

शुक्रवार को मंजू देवी अपना दुख: बयां करने के लिए सदर अस्पताल पहुंची। जहां जिला विधि सेवा प्राधिकार का तीन दिवसीय कैंप लगाया गया है। कैंप में मौजूद लोगों को मंजू देवी ने अपनी दयनीय स्थिति का कारण बताई। मंजू देवी कहती हैं कि मुझे जानकारी मिली थी की मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के बाद विधवा पेंशन मिलेगा, लेकिन आज तक एक पैसा भी नहीं मिला। पेंशन पाने के लिए कई बार फार्म व आवेदन भी दिया, पर कोई फायदा नहीं हुआ। पड़ताल करने पर पाया गया कि नगर पंचायत के वार्ड संख्या तीन गुटूसाई में कई विधवाओं और वृद्धाओं का यही हाल है। यहां मंजूड़ा देवी के अलावा मूंगी गोप, सरस्वती खंदाई समेत कई महिलाएं पेंशन योजना के लाभ से वंचित हैं।

------------------------सरायकेला अंचल के 252 राजस्व ग्राम के कुल 7121 लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। विशेष अधिकार शिविर लगाया गया था, जिसमें 139 आवेदन प्राप्त हुए थे, लेकिन यह शिविर नगर पंचायत क्षेत्र में नहीं लगाए गए थे। इस वर्ष सरायकेला अंचल से कुल 2300 नए आवेदन आए थे, जिसे अनुमंडल कार्यालय भेज दिया गया है। मंजू देवी को आज तक पेंशन योजना का लाभ क्यों नहीं मिला इसकी जांच की जाएगी। नगर पंचायत क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों को पेंशन योजना से जोड़ने के लिए नपं के कार्यपालक पदाधिकारी से बात करके आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-शुभ्रा रानी, अंचल अधिकारी, सरायकेला अंचल ।

chat bot
आपका साथी