उधवा से चिप्स लदा हाइवा व जेसीबी जब्त

जिला खनन पदाधिकारी साहिबगंज विभूति कुमार ने छापेमारी कर राधानगर थाना क्षेत्र के प्राणपुर घाट में अवैध रुप से बिना माइ¨नग चालान के चिप्स लदे एक हाइवा को जब्त कर राधानगर पुलिस के हवाले किया है।प्राणपुर घाट से ही नाव में चिप्स लादने के लिए जिस जेसीबी का प्रयोग किया जा रहा था को भी जब्त किया है।जेएच 1

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 05:58 PM (IST)
उधवा से चिप्स लदा हाइवा व जेसीबी जब्त
उधवा से चिप्स लदा हाइवा व जेसीबी जब्त

उधवा (साहिबगंज) : जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार ने शनिवार को राधानगर थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध पत्थर के अलावा चिप्स लदा एक हाइवा व जेसीबी जब्त किया है। खनन पदाधिकारी ने प्राणपुर घाट में बिना माइ¨नग चालान के चिप्स लदे हाइवा जब्त कर राधानगर पुलिस के हवाले किया है। प्राणपुर घाट से ही नाव में चिप्स लादने के लिए जिस जेसीबी का प्रयोग किया जा रहा था, उसे भी जब्त किया है।

जेएच 18ई 8763 नंबर की हाइवा में चिप्स लदा था जिसे पश्चिम बंगाल के मालदा जिला के पंचानंदपुर घाट अवैध तरीके से भेजा जा रहा था। बाद में खनन पदाधिकारी ने राधानगर थाना क्षेत्र के प्राणपुर तथा खट्टी टोला गंगा घाट से रहे अवैध रूप से बोल्डर वा चिप्स का कारोबार को लेकर छापेमारी की। इस दौरान उन्होंने उत्तर पलाशगछी पंचायत के खट्टी टोला तथा प्राणपुर नाव घाट गंगा किनारे भारी मात्रा में अवैध चिप्स तथा बोल्डर को जब्त किया। ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल के फरक्का बैराज होकर कुछ दिन से भारी वाहनों का परिचालन बंद है। बाकायदा झारखंड का खनिज पदार्थ पश्चिम बंगाल के मालदा जिला को सप्लाई नहीं हो पाता है। इस कारण इन दिनों पश्चिम बंगाल में खनिज पदार्थ की मांग काफी बढ़ गई है। माफिया रूट बदलकर उधवा के निचले इलाके प्राणपुर तथा खट्टी टोला नाव घाट होकर नाव के सहारे भारी मात्रा में बिना माइ¨नग व चालान के बालू, चिप्स, स्टोन, बोल्डर आदि पश्चिम बंगाल भेज रहे हैं। इसे सरकार का प्रतिदिन लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा हैं। कुछ लोग पैसा कमाने के चक्कर में गांव के आरईओ सड़क में ओवरलोड भारी वाहनों का भी परिचालन शुरू कर दिया है। इस कारण गांव के सड़क जर्जर अवस्था में हो गया है। आवागमन में काफी परेशानी बढ़ गई है।

खनन पदाधिकारी ने राधानगर थाना प्रभारी, अंचल अधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को जानकारी देते हुए बिना अनुमति के डिपो संचालित करने, बगैर माइ¨नग, चालान तथा ओवरलोड ट्रक का परिचालन पर तत्काल रोक लगा दी गई है। बताया कि प्राणपुर नाव घाट सिर्फ राहगीरों के लिए बंदोबस्ती किया गया है। अगर बिना निबंधन के अतिरिक्त नाव झारखंड सीमा से पश्चिम बंगाल के लिए चलते है तो वह अवैध है, उस पर प्रशासन रोक लगाने का काम करेंगे।

बाद में खनन पदाधिकारी प्रखंड के सुदूर क्षेत्र गंगा किनारे अवैध रूप से पड़े कई हजार टन चिप्स व बोल्डर को जब्त कर मुखिया को सिपुर्द कर दिया हैं। बताया कि राधानगर थाना में अज्ञात के विरुद्ध बिना माइ¨नग तथा अवैध रूप से खनिज पदार्थ का परिचालन करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। मौके पर राधानगर थाना के एएसआइ अब्दुल अहाब खान के अलावा अन्य पुलिस बल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी