दियारा में मेडिकल इमरजेंसी प्लान से बचेगी जान

साहिबगंज जिले के दियारा क्षेत्रों में गंगा नदी के बाढ़ का पानी घटने के बाद लोगों पानी जनित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। बीमारी से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल इमरजेंसी प्लान बनाया है। इससे लोगों की जान बचाई जा सकेगी। इसके तहत लोगों को सदर अस्पताल साहिबगंज व राजमहल अनुमंडल अस्पताल में लाकर इलाज करने का इंतजाम किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Oct 2019 01:05 AM (IST) Updated:Thu, 10 Oct 2019 06:34 AM (IST)
दियारा में मेडिकल इमरजेंसी प्लान से बचेगी जान
दियारा में मेडिकल इमरजेंसी प्लान से बचेगी जान

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिले के दियारा क्षेत्रों में गंगा नदी के बाढ़ का पानी घटने के बाद लोग जलजनित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। बीमारी से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल इमरजेंसी प्लान बनाया है। इससे लोगों की जान बचाई जा सकेगी। इसके तहत लोगों को सदर अस्पताल साहिबगंज व राजमहल अनुमंडल अस्पताल में लाकर इलाज करने का इंतजाम किया गया है। नाव से भी स्वास्थ्य विभाग की टीम दियारा का भ्रमण कर लोगों का इलाज कर रही है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जिले में बाढ़ से 12322 परिवार प्रभावित हुए हैं। जिन्हें राहत सामग्री का वितरण किया गया है। इसके बाद भी कई इलाके ऐसे हैं जहां लोगों के घरों के आसपास पानी फैला है परंतु घरों में नहीं घुसा है। वैसे इलाके में बाढ़ का पानी घटने के बाद डायरिया, मलेरिया व डेंगू के फैलने की आशंका है। जिला प्रशासन की ओर से ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव करने के साथ की फागिग का इंतजाम किया जा रहा है। दियारा क्षेत्र के ज्यादातर मकान झोपड़ीनुमा होते हैं जो फूस व खर से बने होते हैं। वैसे इलाके में पानी घटने के बाद मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है। जो ज्यादातर मलेरिया एवं अन्य रोगों को जन्म देते हैं। वैसे इलाके में स्वास्थ्य विभाग प्लान के तहत आईआरएस का छिड़काव करेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गंगा के तटीय इलाके में स्प्रे भी करेगा। फिलहाल बोरियो, मंडरो एवं तालझारी प्रखंड के एएनएम को मिलाकर टीम बनाया गया है। बाढ़ का पानी हटने के बाद सर्पदंश की आशंका भी बनी रहती है। इससे बचाव को लेकर भी तैयारी की गई है। गंगा के तटीय इलाके में मेडिकल इमरजेंसी प्लान का संचालन सही तरीके से हो इसके लिए मजिस्ट्रेट को भी लगाया जाएगा।

--------------------------------------

दियारा क्षेत्र के प्रभावित गांवों में जहां भी लोग रह रहे हैं उनके स्वास्थ्य की जांच टीम की ओर से चल रही है। साहिबगंज जिले के राजमहल के गदाई दियारा के अलावा साहिबगंज के दियारा क्षेत्र में जहां भी स्वास्थ्य उप केंद्र संचालित हैं तकरीबन पानी में डूबे हैं इसलिए वहां की एएनएम को नाव से लोगों के इलाज के लिए लगाया गया है। आईआरएस के छिड़काव के अलावा साहिबगंज शहरी क्षेत्र में फागिग भी करायी जा रही है।

डा. डीएन सिंह, सिविल सर्जन, साहिबगंज

--------------- जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी घटने के बाद स्वास्थ्य संबंधी समस्या होगी। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल इमरजेंसी प्लान बनाकर कार्य करने को कहा गया है। बीमारी से किसी की जान न जाए इसको लेकर प्रशासन सतर्क है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों का इलाज करने के अलावा जागरुकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

राजीव रंजन, उपायुक्त, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी