पढ़ाई के साथ सफाई पर भी ध्यान दें विद्यार्थी

स्कूल में शिक्षा में गुणात्मक सुधार व बच्चों का शिक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्?देश्य से ज्ञान ज्योति फेस-2 कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को मदनसाही स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय सोती चौकी पागड़ो स्कूल में किया गया। 36 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम दिन पिरामल फाउडेशन की ओर से आए प्रशिक्षक ने स्कूली बच्चे को ज्ञान ज्योति फेस टू के तहत बच्चों की सर्वांगीण विकास व विद्यालय में बच्चों के ठहराव के लिए प्रशिक्षण के तहत जानकारी दी गयी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 07:23 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 06:37 AM (IST)
पढ़ाई के साथ सफाई पर भी ध्यान दें विद्यार्थी
पढ़ाई के साथ सफाई पर भी ध्यान दें विद्यार्थी

संस, साहिबगंज : स्कूल में शिक्षा में गुणात्मक सुधार व बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ज्ञान ज्योति फेज -2 के तहत मंगलवार को मदनशाही स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय सोती चौकी पागड़ो में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 36 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के पहले दिन पिरामल फाउंडेशन की ओर से आए प्रशिक्षक ने स्कूली बच्चे को ज्ञान ज्योति फेज टू के तहत बच्चों की सर्वांगीण विकास व विद्यालय में बच्चों के ठहराव के लिए प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षक रिकू कुमार ने बच्चों को अपनी सुबह की दिनचर्या में शिक्षा के साथ-साथ सफाई व पठन-पाठन की ओर ध्यान आकर्षित किया।

कहा कि स्वच्छ शरीर वाले बच्चे अस्वच्छ बच्चो की अपेक्षा जल्दी सीखते है। शिक्षण के दौरान बालक को खेलकूद व अन्य माध्यम से ज्ञान प्राप्त कराना चाहिए। इसके लिए बालक स्कूल में साफ-सुथरा होकर स्कूल आए। साथ ही अपनी शरीर पर विशेष ध्यान जैसे नाखून व स्कूल ड्रेस की सफाई आदि पर ध्यान देने को कहा। स्कूल के प्राध्यापक चंपक दत्ता ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम करने से बच्चो में शिष्टाचार के साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता आएगी जिससे छात्र निजी स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलो में भी बच्चे नहा धोकर व साफ-सुथरा कपड़े पहनकर स्कूल आएंगे। जिससे उनमें गुणात्मक पूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी। कहा कि ज्ञान ज्योति फेज दो कार्यक्रम से बच्चों को शिष्टाचार व व्यवहारिक शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। मौके पर शिक्षक प्रशांत कुमार, अजय ठाकुर, अमरेंद्र सिन्हा, लोकेश कुमार नमन, अनुज सिंह सहित स्कूली बच्चे मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी