डेयरी प्लांट से बहुरेंगे गोपालकों के दिन

लाके के लगभग दस हजार दुध उत्पादकों के जल्द बहुरेंगे दिन। सरकार ने इसकी कवायद शुरु करते हुए साहिबगंज जिले में 50 हजार लीटर क्षमता वाला डेयरी प्लांट का निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है। दरअसल बाजार के अभाव में इलाके के गोपालकों को अपने उत्पादित दुघ का सही कीमत नही मिल रहा था। इससे इलाके के गोपालक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 06:35 PM (IST)
डेयरी प्लांट से बहुरेंगे गोपालकों के दिन
डेयरी प्लांट से बहुरेंगे गोपालकों के दिन

साहिबगंज : इलाके के लगभग दस हजार दूध उत्पादकों के अच्छे दिन आने वाले हैं। सरकार ने साहिबगंज जिले में 50 हजार लीटर क्षमता वाला डेयरी प्लांट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। दरअसल बाजार के अभाव में इलाके के गोपालकों को दूध की सही कीमत नहीं मिल रहा था। इससे इलाके के गोपालक औने-पौने दाम पर दूध बेचने को विवश थे। साथ ही समस्या से परेशान कई गोपालक इस व्यवसाय से अपना मुंह मोड़ने की तैयारी कर रहे थे। गो-पालकों की इस समस्या को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक अनंत ओझा ने विधानसभा में कई बार साहिबगंज जिले में डेयरी प्लांट खोलने की आवाज बुलंद की थी। फरवरी 2017 में राज्य के कृषि मंत्री ने साहिबगंज में 38 करोड़ की लागत से 50 हजार लीटर की क्षमता वाले दुध शीतलन केंद्र खोलने की स्वीकृति दी थी। राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद उसी वर्ष छह अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके निर्माण की ऑनलाइन आधारशिला रखी थी। जमीन की अनुपलब्धता के चलते निर्माण का मामला काफी दिनों तक अटका रहा। हालांकि विधायक अनंत ओझा के प्रयास से जिला मुख्यालय से सटे महादेवगंज स्थित गौशाला की खाली पड़ी पांच एकड़ जमीन योजना निर्माण के उपलब्ध कराए जाने के बाद यहां डेयरी प्लांट का निर्माण कार्य जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है। संभावना है कि मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। प्रचुर मात्रा में होता दूध उत्पादन

साहिबगंज व इसके आसपास के इलाके में कई गांव रहने के चलने यहां प्रचुर मात्रा में दूध उत्पादन होता रहा है। जिला मुख्यालय से सटे शोभनपुरभट्टा, किशन प्रसाद, लालबथानी, रामपुर इंग्लिश समेत दर्जनों गांव में व्यापक पैमाने पर गो-पालन होता रहा है। आंकड़े के अनुसार उन इलाकों में लगभग दस हजार गोपालक है, जिन्हें डेयरी प्लांट से सीधा लाभ पहुंचेगा। इलाके में गोपालकों की प्रचुरता को देखते हुए साहिबगंज को पूरे संताल परगना में दूध उत्पादन का हब बनाने की सरकार की वर्षों से मंशा रही थी, लेकिन विभिन्न कारणों से इसे धरातल पर नही उतारा जा सका था।

शोभनपुर भट्ठा के गोपालक बिहारी यादव, दिनेश यादव, लड्डू यादव आदि ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि अब दूध बेचने के लिए उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। वहीं रामपुर दियारा का गोपालक दिनेश मंडल, बासु मंडल, शिवा मंडल आदि को यहां डेयरी प्लांट बनने का बेसब्री से इंतजार हैं। उन गोपालकों का कहना है कि डेयरी प्लांट बनने से एक ओर से वे अपनी उत्पादित दूध को अच्छी कीमत पर आसानी से बेच सकेगे, वहीं दूसरी ओर अब वे लोग और अधिक गाय व भैंस पालकर आर्थिक रुप से सुदृढ़ हो सकेंगे।

------------------------

सपोर्ट के लिए तीन मिनी डेयरी प्लांट की योजना

साहिबगंज के महादेवगंज में बन रहे 50 हजार लीटर की क्षमता वाले डेयरी प्लांट को सपोर्ट करने के लिए सरकार ने संताल परगना के विभिन्न जिलों में 25-25 हजार लीटर क्षमता वाले मिनी डेयरी प्लांट का निर्माण करने की योजना बनायी है, ताकि जिले के अलावे पाकुड़, गोड्डा व दुमका जिले के गोपालकों को भी इसका लाभ मिल सके। साथ ही उक्त मिनी डेयरी प्लांट में संबंधित इलाके से दूध संग्रहण व शीतलन करने के बाद उसे साहिबगंज स्थित डेयरी प्लांट तक भेजी जा सके। इससे साहिबगंज के डेयरी प्लांट को दूध की कमी नहीं होगी।

--------------------------

'डेयरी प्लांट का निर्माण होने के गोपालकों को उनके दूध उत्पादन का सही मूल्य मिल सकेगा। इससे उसमें खुशहाली आएगी और अधिक से अधिक लोग गोपालन जैसे व्यवसाय से जुड़ सकेंगे।

अनंत कुमार ओझा, विधायक।

chat bot
आपका साथी