बरहेट में बनेगा 30 बेड का कोविड अस्पताल

संवाद सहयोगी बरहेट (साहिबगंज) बरहेट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी अब कोरोना मरीजों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 05:52 PM (IST)
बरहेट में बनेगा 30 बेड का कोविड अस्पताल
बरहेट में बनेगा 30 बेड का कोविड अस्पताल

संवाद सहयोगी, बरहेट (साहिबगंज) : बरहेट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी अब कोरोना मरीजों का इलाज होगा। राज्य के मुख्यमंत्री सह बरहेट विधायक हेमंत सोरेन की पहल पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बेड के कोविड अस्पताल के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पहुंचकर उपायुक्त रामनिवास यादव, पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, सिविल सर्जन डॉक्टर अरविद कुमार, बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा ने तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आइसोलेशन वार्ड में दस बेड का आइसीयू व शेष ऑक्सीजन बेड होगा। जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर से पाइपलाइन के माध्यम से बेडों तक ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी। कोविड मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए डी टाइप का दस आक्सीजन सिलेंडर, एक कार्डियक एंबुलेंस की व्यवस्था अस्पताल में की जाएगी। इसके साथ ही इसके सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पतना में तीस तथा केंदुआ में सौ बेड की व्यवस्था की गई है। मौके पर बीडीओ सोमनाथ बनर्जी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संतोष टुडू, चिकित्सक दिलीप कुमार, डॉ. चंदन कुमार, डैम चंदन कुमार, बरहेट थाना प्रभारी गौरव कुमार, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष राजाराम मरांडी, मजीबुल रहमान आदि थे।

--------------

मेसो अस्पताल केंदुआ में 50 बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन

संवाद सहयोगी, पतना (साहिबगंज) : डीसी रामनिवास यादव ने बुधवार को पदाधिकारियों के साथ मेसो अस्पताल केंदुआ का निरीक्षण किया। अस्पताल प्रबंधन ने डीसी को बताया कि 19 ऑक्सीजन सिलेंडर व चार कंसंट्रेटर यहां मौजूद है। डीसी ने कहा कि मई के अंतिम सप्ताह में 50 बेड तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन उपलब्ध करा दिया जाएगा। कहा कि कि तीसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए सभी अस्पतालों में बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने तत्काल पांच बेड पर वेंटीलेटर लगाने का भी निर्देश दिया।

---------------------

घर जाकर होगी मरीजों की पहचान

डीसी ने बताया कि बाहर से जो प्रवासी मजदूर जिले में आ रहे हैं उनकी टेस्टिग की जा रही है एवं कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें तत्काल कोविड-19 हॉस्पिटल में रखा जा रहा है। वैसे प्रवासी मजदूर जिनका टेस्ट नेगेटिव आ रहा है उन्हें होम आइसोलेशन तथा जिनके पास होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें आइसोलेशन केंद्रों में रखा जा रहा है। गांव में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहिया के सहयोग से अभियान चलाया जा रहा है। वह घर घर जाकर लोगों की पल्स एवं टेंपरेचर जांच कर रही हैं, जिससे बीमार मरीजों की पहचान कर उन्हें तत्काल सुविधा दी जा सके। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी सेविका, सहिया, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं45 एवं 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित भी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण भी प्रारंभ हो चुका है। इसकी इसकी गति काफी अच्छी है। उन्होंने कहा इससे 45 तथा 60 साल की आयु के ऊपर के लोग भी प्रेरित होंगे एवं टीकाकरण के लिए सामने आएंगे। अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल हरिवंश पंडित, पुलिस इंस्पेक्टर कुलदीप कुमार, पतना बीडीओ सुमन कुमार सौरभ, बरहड़वा बीडीओ समीर अल्फ्रेड मुर्मू, एमओआइसी पतना डॉ विनीत कुमार, थाना प्रभारी रांगा अमन कुमार सिंह, मेसो अस्पताल के कृष्णा कुमार, डॉ दिलीप कु मिश्रा, डॉ समीम अहमद, डॉ संगीता झा, डॉ अश्विनी कु सिन्हा आदि थे।

chat bot
आपका साथी