Whatsapp, Instagram, Facebook बंद हुआ तो 40 मिनट तक छटपटाते रहे लोग, पढ़ें यूजर्स कमेंट

WhatsApp Facebook and Instagram Down देश-दुनिया समेत झारखंड में करीब 55 मिनट तक वाट्सएपफेसबुक इंस्टाग्राम की सेवाएं आज बाधित रहीं। राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में शुक्रवार की देर रात वाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम की सेवाएं ठप होने से लोगों के दिल-दिमाग जाम हो गए। सूचनाएं सिमट गईं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 06:28 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 05:55 PM (IST)
Whatsapp, Instagram, Facebook बंद हुआ तो 40 मिनट तक छटपटाते रहे लोग, पढ़ें यूजर्स कमेंट
WhatsApp, Facebook and Instagram Down: देश-दुनिया समेत झारखंड में करीब 45 मिनट तक वाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेवाएं बाधित रहीं।

रांची, जासं। WhatsApp, Facebook and Instagram Down देश-दुनिया समेत झारखंड में करीब 45 मिनट तक वाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम (Facebook, WhatsApp, Instagram) की सेवाएं आज बाधित रहीं। इस दौरान कोई भी मीडिया फीड रिफ्रेश नहीं हो पाई। राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में शुक्रवार की देर रात वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेवाएं ठप होने से लोगों के दिल-दिमाग एकाएक जाम हो गए। सूचनाएं उनके फोन-लैपटॉप और कंप्‍यूटर तक सिमट कर रह गईं। इस दौरान लोगों को सूचनाओं के आदान-प्रदान में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। रात करीब 10.42 बजे के बाद वाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेवाएं बंद हो गईं। करीब 11.37 बजे फिर से सेवा प्रारंभ हुई। इस अवधि के दौरान भेजे गए तमाम सूचनाएं जहां-तहां रास्‍ते में रुकी रहीं।

बताया गया है कि आज ठप होने वाली तीनों ही महत्‍वपूर्ण इंटरनेट मीडिया साइट्स फेसबुक इंक की हैं। इन साइटों का स्वामित्व मार्क जुकरबर्ग के पास है। बताया गया है कि व्हाट्सएप आधे घंटे से लेकर 45 मिनट तक पूरी तरह डाउन रहा। वहीं फेसबुक कहीं-कहीं चल रहा था, तो कहीं फोन में लॉग इन इरर का मैसेज देकर चक्‍कर पर चक्‍कर काटता रहा। इंस्‍टाग्राम के लॉग इन में भी यूजर्स को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। करीब 45 मिनट बाद में सारी समस्‍याएं दूर हो गईं।

WhatsApp, Facebook & Instagram are down in India and many other parts of the world

— ANI (@ANI) March 19, 2021

इधर शुक्रवार रात व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के करीब 45 मिनट तक डाउन रहने पर सोशल मीडिया के दूसरे प्‍लेटफार्म पर यूजर्स टूट पड़े। माइक्रो ब्‍लागिंग साइट ट्वि‍टर पर रात में कमेंट की बाढ़ सी आ गई। यहां लोगों ने अपने दर्द साझा कर व्हाट्सएप डाउन, इंस्टाग्राम डाउन, फेसबुक डाउन के हैशटैग से अपनी परेशानियां बताईं। व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक डाउन होने की शिकायतें करते हुए कई लोगों ने मजेदार और चुटीले कमेंट किए। व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) का इस्‍तेमाल करने वाले लाखों यूजर्स ने ट्व‍िटर पर हैशटैग इंस्‍टाग्रामडाउन (#instagramdown), हैशटैग फेसबुकडाउन (#facebookdown) और हैशटैग व्‍हाट्सएपडाउन (#whatsappdown) के जरिये अपनी परेशानी बताई।

इधर, वर्ल्‍ड वाइड मैसेजिंग एप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सेवाएं शुक्रवार रात करीब 40 मिनट तक बाधित रहने पर हजारों इंटरनेट मीडिया उपयोगकर्ताओं को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। रात 11 बजे से भारतीय समयानुसार इन सभी सेवाओं पर संदेशों के आदान-प्रदान और लॉग इन एकाएक फेल हो गया। यह समस्या एंड्रायड मोबाइल फोन, आइओएस ऑपरेटिंग सिस्‍टम और लैपटॉप-कंप्‍यूटर पर भी देखी गई। सभी तरह के इलेक्‍ट्रॉनिक गजट-डिवाइस में ये सेवाएं बंद रहीं। अचानक ये सेवाएं बंद होने से पहले तो लोगों ने समझा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी या नेटवर्क की समस्या है, लेकिन बाद में इन साइटों के डाउन होने की बात सामने आई।

वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डाट कॉम के अनुसार इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के फेल होने से संबंधित लाखों लोगों ने अपनी शिकायतें वेबसाइट पर दर्ज कराईं हैं। फेसबुक ने अब तक कोई भी टिप्पणी नहीं की है। इधर यूजर्स तीन महत्‍वपूर्ण सेवाएं ठप होने के बारे में लगातार ट्विटर पर अपने कमेंट पोस्ट कर रहे हैं। डाउनडि‍टेक्टर के अनुसार इन सेवाओं में यह तकनीकी गड़बड़ी 11 बजे के बाद दर्ज की गई है।

chat bot
आपका साथी