30 से 50 फीसद तक बढ़ेगा झारखंड के विधायकों का वेतन

झारखंड विधानसभा के 82 विधायकों (एक मनोनीत) के वेतन भत्ते में तीस से पचास फीसद तक बढोतरी होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2017 06:33 AM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2017 06:39 AM (IST)
30 से 50 फीसद तक बढ़ेगा झारखंड के विधायकों का वेतन
30 से 50 फीसद तक बढ़ेगा झारखंड के विधायकों का वेतन

प्रदीप सिंह, रांची। झारखंड विधानसभा के 82 विधायकों (एक मनोनीत) के वेतन भत्ते में तीस से पचास फीसद तक बढोतरी होगी। विधायकों का वेतन बढ़ाने को लेकर सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर की अध्यक्षता में गठित सर्वदलीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष डा. दिनेश उरांव को सौंप दी है। रिपोर्ट का आधार केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पदाधिकारियों के लिए घोषित सातवां वेतन आयोग बना है। झारखंड सरकार ने भी राज्यकर्मियों के लिए सातवें वेतनमान की अनुशंसा लागू की है। विधानसभा कर्मी भी इसके दायरे में आएंगे।
--
कब उठी थी मांग
विधानसभा के बजट सत्र में विधायकों ने वेतन बढोत्तरी की मांग उठाई थी। सत्तारूढ़ दल की ओर से जब इसे उठाया गया तो सदन में हंगामा चल रहा था लेकिन इस मसले पर थोड़ी देर के लिए दलीय सीमाएं टूट गईं। सभी विधायकों ने इसका समर्थन किया। विधानसभा अध्यक्ष डा. दिनेश उरांव ने विधायकों की भावना को देखते हुए तत्काल राधाकृष्ण किशोर की अगुवाई में सर्वदलीय कमेटी गठित करने की घोषणा की। उन्होंने रिपोर्ट सौंपने की मियाद 15 फरवरी तय की थी लेकिन व्यस्तता की वजह से कमेटी को दो बार समय विस्तार मिला। 23 मार्च को कमेटी ने विधानसभा अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपी।
----
विधायकों के वेतनमान में बढोतरी का प्रस्ताव आया था। इसके आलोक में गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दी है- राधाकृष्ण किशोर, मुख्य सचेतक, सत्तारूढ़ दल, झारखंड विधानसभा।

हरियाणा के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सात फीसद की बढ़ोतरी

आपसी संघर्ष में तीन माओवादियों की मौत, एक गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी