Jharkhand की इन लोकसभा सीटों पर 3 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, बची सीटों पर 29 अप्रैल को भरा जाएगा पर्चा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण यानी (देश के पांचवें चरण) की सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद पहले दिन शुक्रवार को झारखंड में कुल तीन उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इन नामांकन में चतरा लोकसभा सीट से दो और कोडरमा लोकसभा सीट से एक उम्मीदवार ने अपना पर्चा भरा। हजारीबाग लोकसभा गांडेय उपचुनाव की अधिसूचना के बाद पहले दिन कोई नामांकन किया गया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Fri, 26 Apr 2024 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 09:24 PM (IST)
Jharkhand की इन लोकसभा सीटों पर 3 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, बची सीटों पर 29 अप्रैल को भरा जाएगा पर्चा
चतरा लोकसभा सीट से 2 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, कोडरमा में हुआ 1 नामांकन

HighLights

  • अवकाश होने के कारण शनिवार और रविवार को नहीं होगा नामांकन
  • गांडेय में कल्पना सोरेन 29 को दाखिल करेंगी पर्चा

राज्य ब्यूरो, रांची। Nomination On Jharkhand Chatra & Koderma Seat:  झारखंड में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण (देश के पांचवें) की सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद पहले दिन शुक्रवार को कुल तीन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

चतरा में दो तथा कोडरमा में एक उम्मीदवार ने अपना पर्चा भरा। हजारीबाग में पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। इधर, गांडेय उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद यहां भी पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ।

ये लोग रहे मौजूद

चतरा में भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह तथा निर्दलीय अभ्यर्थी डॉ. अभिषेक कुमार सिंह ने नामांकन दाखिल किया। भाजपा उम्मीदवार के नामांकन में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी आदि सम्मिलित हुए।

भाजपा ने यहां सुनील सिंह की जगह कालीचरण को टिकट दिया है। कोडरमा में भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी दो मई को नामांकन दाखिल करेंगी।

दो दिनों के लिए नहीं होगा नामांकन

इधर, शनिवार को माह का चौथा शनिवार तथा रविवार को अवकाश होने के कारण ये दो दिन नामांकन नहीं होगा। इन सीटों पर नामांकन अब 29 अप्रैल से होगा। इसी दिन झामुमो उम्मीदवार कल्पना सोरेन नामांकन दाखिल करेंगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन, कई विधायक तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे।

गांडेय विधानसभा सीट पर सभी मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में

झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव के लिए बनाए गए सभी मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में ही हैं।यहां कुल 375 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में एक भी मतदान केंद्र नहीं है।

गांडेय उपचुनाव : फैक्ट फाइल

कुल मतदाता : 3,15,030

पुरुष मतदाता : 1,63,560

महिला मतदाता : 1,51,470

18-19 वर्ष आयु के कुल मतदाता : 11,614

18-19 वर्ष आयु के पुरुष मतदाता : 5,449

18-19 वर्ष आयु की महिला मतदाता : 6,165

2019 के विधानसभा चुनाव में पड़े वोट : 68.48 प्रतिशत

2014 के विधानसभा चुनाव में पड़े वोट : 70.69 प्रतिशत

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election 2024 : झारखंड में दूसरे चरण की तीन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी, यहां तीन मई तक होगा नामांकन

Jharkhand Politics : चमरा लिंडा के एक्‍शन से JMM में खलबली, पार्टी ने दे दी चेतावनी- नामांकन वापस लो नहीं तो...

chat bot
आपका साथी