एलईडी प्रचार वाहनों में स्थानीय भाषा का प्रयोग हो : वर्णवाल

सचिव ने डीपीआरओ को दिए निर्देश, कहा - प्रभावी तरीके से जनता तक पहुंचाएं सरकार की योजनाओं को।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 May 2018 05:20 PM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 05:20 PM (IST)
एलईडी प्रचार वाहनों में स्थानीय भाषा का प्रयोग हो : वर्णवाल
एलईडी प्रचार वाहनों में स्थानीय भाषा का प्रयोग हो : वर्णवाल

राज्य ब्यूरो, रांची : सरकार ने जिलों में योजनाओं के प्रचार के लिए लगे एलईडी प्रचार वाहनों में स्थानीय भाषा के प्रयोग का निर्देश सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को दिया है। सोमवार को राज्य के सभी डीपीआरओ को संबोधित करते हुए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल ने निर्देश दिया कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं व कार्यक्रमों को जनता तक प्रभावी तरीके से पहुंचाएं। वर्णवाल सभी प्रमंडलीय उप निदेशक एवं जिला जन संपर्क पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

सचिव वर्णवाल ने लोगों को जागरुक करने के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का जिम्मा अधिकारियों को दिया ताकि लोगों को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने जिलों में चल रहे एलईडी प्रचार वाहनों में एक जून से स्थानीय भाषा और बोली को शामिल करने का निर्देश दिया। संथाली, हो, मुंडारी, नागपुरी जैसे भाषा-समुदाय क्षेत्रों में वहा की बोली और भाषा में बेहतर संदेश दिया जा सकेगा। उन्होंने एलईडी प्रचार वाहनों की लगातार सक्रियता पर बल दिया। सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं विकास की मुख्यधारा से वंचित परिवारों के बीच जाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट पर जिला में आयोजित सरकारी बैठक/सम्मेलन आदि प्रतिदिन अपलोड करें। साथ ही सोशल मीडिया के अन्य माध्यम जैसे फेसबुक पेज, ट्वीटर तक इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला जन संपर्क कार्यालयों में कर्मियों की कमी को शीघ्र पूरा किया जाएगा।

सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किसानों को फसल सुरक्षा बीमा कराने, कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, शौचालय निर्माण एवं उपयोग, उच्जवला योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, विभिन्न पेंशन योजना आदि की जानकारी दें। इस दौरान जनसंपर्क विभाग के निदेशक रामलखन प्रसाद गुप्ता भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी