हाथी भगाने के लिए पूरे जंगल में लगा दी आग, धू-धू कर जलने लगे पेड़-पौधे; दूसरे जानवरों पर आई आफत

हाथी अक्‍सर भोजन-पानी की तलाश में ग्रामीण इलाकों में घुस जाते हैं। फिर इन्‍हें ग्रामीणों द्वारा खदेड़कर वापसी जंगल में भेजा जाता है। रांची के इटकी से एक ऐसा ही मामला सामने आया है लेकिन इस बार हाथियों को खदेड़ने के लिए ग्रामीणों को जंगल में ही आग लगा दी। इससे पूरा जंगल धू-धू कर जल उठा। इससे हाथी भी अब इधर-उधर भागने लगे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita Sen Publish:Fri, 29 Mar 2024 11:40 AM (IST) Updated:Fri, 29 Mar 2024 11:40 AM (IST)
हाथी भगाने के लिए पूरे जंगल में लगा दी आग, धू-धू कर जलने लगे पेड़-पौधे; दूसरे जानवरों पर आई आफत
धू-धू कर जल रहा पतरा जंगल- फोटो जागरण।

HighLights

  • इटकी के जंगल में लगाई गई आग, धू-धूकर जल रहा पतरा जंगल।
  • जंगली हाथियों के झुंड का इटकी क्षेत्र में प्रवेश करने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल।

संसू, इटकी। ग्रामीणों ने जंगली हाथियों को भगाने को लेकर इटकी मोड़ स्थित जंगल मे आग लगा दी। इससे हरही विंधानी जाने वाले मार्ग स्थित पतरा जंगल धू-धू कर जल रहा। उक्त जंगल मे पहुंचे चार जंगली हाथी आग लगाए जाने के बाद अलग-अलग दिशाओं में आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश कर गए हैं। जाहिर तौर पर जंगल में आग लगने से दूसरे जानवरों को भी तकलीफ होने लगी है। 

ग्रामीणों ने हाथियों को खदेड़ा

ग्रामीण बम-पटाखे फोड़ और मोटरसाइकिल का साइलेंसर खोलकर एक जंगली हाथी को मलार डैम तक खदेड़ कर ले गए। टोल प्लाजा स्थित मलार डैम में जंगली हाथी के घुसने के बाद दो जंगली हाथियों को बारीडीह गांव की ओर खदेड़ दिया गया। वहीं, एक जंगली हाथी तिलकसूती गांव की ओर चला गया है।

हाथियों से ग्रामीणों में दहशत

ग्रामीणों के अनुसार, पांच जंगली हाथियों का एक झुंड आठ दिनों से इटकी प्रखंड के रानीडीह स्थित काठी में अपना बसेरा बनाए हुए है।

अलग से चार जंगली हाथियों के झुंड का इटकी क्षेत्र में प्रवेश करने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। जानकारी के अनुसार जंगली हाथियों ने जंगल स्थित दो चारदीवारी के गेट को लात मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना गुरुवार रात करीब दस और ग्यारह बजे की है।

यह भी पढ़ें: Recruitment in Coal India: कोल इंडिया में कई बड़े पद खाली, ECL CMD के लिए 2 अप्रैल, MCL के लिए 18 अप्रैल तक करें आवेदन

यह भी पढ़ें: बदमाशों ने किया नाबालिग छात्र को अगवा, जान से मारने की धमकी देकर रात भर करते रहे आप्रकृतिक यौनाचार; हालत गंभीर

chat bot
आपका साथी