ईद मिलादुन्नबी पर राजधानी होगी जगमग, चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे झंडे

राजधानी रांची समेत प्रदेश के सभी शहरों में ईद मिलादुन्नबी का त्योहार मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:00 AM (IST)
ईद मिलादुन्नबी पर राजधानी होगी जगमग, चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे झंडे
ईद मिलादुन्नबी पर राजधानी होगी जगमग, चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे झंडे

जागरण संवाददाता, रांची: राजधानी रांची समेत प्रदेश के सभी शहरों में में ईद मिलादुन्नबी का पर्व 19 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा। एदार-ए-शरीया झारखंड के उलेमा, मस्जिदों के ईमाम,मुफ्तियाने केराम और दानिशवरों की मेन रोड स्थित मधुबन मार्केट में बैठक कर ईद मिलाद उन नबी सल्लल्लाहु अलैहि व वसल्लम की तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक की अध्यक्षता सरपरस्त मोहम्मद सईद और संचालन नाजिमे आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने किया। कुरान की तिलावत से बैठक प्रारंभ हुई। कारी अय्यूब ने तिलावत की और उसकी तफ्सीर मुफ्ती फैजुल्लाह मिस्बाही ने करते हुए कहा कि 12 रबी उल अव्वल हजरत पैगंबर साहब का जन्म दिवस है। इस अवसर पर खुशियां मनाने का हुक्म अल्लाह ने कुरान में दिया। बैठक के विषय पर रोशनी डालते हुए मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने कहा कि एदार ए शरीया के ऐलान के मुताबिक राज्य भर में 19 अक्टूबर को मंगलवार को ईद मिलाद उन नबी सल्लल्लाहो अलैहि व सल्लम मनाई जा रही है। इसकी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। मौजूदा परिस्थिति के परिपेक्ष में राज्य के सभी जुलूस निकालने वाली समितियां और कमेटियों के जिम्मेदार एदार ए शरीया से इस संबंध में गाइडलाइन और मार्गदर्शन जारी करने की अपील कर रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि एदार ए शरीया झारखंड ईद मिलादुन्नबी के पावन अवसर पर एक गाइडलाइन और रहनुमाई और हिदायत नामा जारी करे। विषय के संबंध में सभी वक्ताओं ने अच्छी गुफ्तगू की और कहा कि इस्लाम में 12 रबी उल अव्वल ईद मिलादुन्नबी दोनों ईदों से अफजल है और यह एक बड़ा त्यौहार है। पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहि व सल्लम नबी बन कर आए तो पूरे विश्व के कल्याण हेतु दयालु और रहमत वाले नबी बनकर आए। इसलिए उस दिन ज्यादा से ज्यादा खुशियां मनाई जानी चाहिए। बैठक के अंत में एदार ए शरीया के पदाधिकारियों ने राज्य भर के मुसलमानों के लिए ईद मिलाद उन नबी के अवसर पर जो हिदायतनामा और गाइडलाइन जारी की है।

बैठक में मोहम्मद सईद सरपरस्त एदार ए शरिया झारखंड, मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी नाजिमे आला एदार ए शरीया झारखंड, मुफ्ती मोहम्मद फैजुउल्ला मिस्बाही, मौलाना डॉक्टर ताजुद्दीन रिजवी, मौलाना जसीम उद्दीन खान, कारी मोहम्मद अयूब रिजवी, मौलाना मुफ्ती एजाज हुसैन मिस्बाही, हाजी समीउल्ला खान असदकी, अकीलुर रहमान, हाफिज शाबान व अन्य शामिल हुए।

----

एदार ए शरिया की गाइडलाइन

- 19 अक्टूबर 2021 दिन मंगलवार बारहवीं शरीफ है। ईद मिलादुन्नबी का जश्न खूब धूमधाम और अकीदत व एहतराम के साथ मनाएं।

--12वीं की रात यानी 18 अक्टूबर सोमवार दिन गुजार कर आने वाली रात में विशेषकर घरों महल्लों, गलियों, चौक चौराहों ,मस्जिदों, मदरसों ,मकतब, खानकाहों और घरों को लाइट, झंडे और बैनर व कुमकुमे से सजाएं

3- इसी रात हर तरफ मिलाद ए मुस्तफा की महफिल का आयोजन करें और हर घर में फातेहा, नजर व नेयाज करके दुआ करें।

-. ईद मिलादुन्नबी यानी बारहवीं शरीफ के दिन गरीबों, मोहताजों और बीमारों की मदद करें।

-ईद मिलादुन्नबी के मौके पर हर घरों की छतों, बालकनी, हर कूचों को साफ सुथरा कर के झंडे लगाएं

-. सभी समुदाय के साथ अच्छे वातावरण में प्यार मोहब्बत के माहौल में और अमन भाई चारे के साथ पेश आएं उन्हें तोहफा दें और एक दूसरे को बधाई दें। नाते मुस्तफा का खूब-खूब एहतमाम करें

-मेन रोड, चौराहों व गलियों में रसूल की आमद और पैगामे मोहब्बत भाईचारे के बैनर लगाए जाएं

------------------------

धूम से मनी ईद ए जहरा

मोहर्रम के महीने से शुरू हुआ पैगंबर हजरत मोहम्मद मुस्तफा के नवासे इमाम हुसैन अ. के गम का सिलसिला खत्म हो गया है। शनिवार को शिया समुदाय ने ईद-ए-जहरा मनाई। इसी दिन इमाम हुसैन को शहीद करने वाला यजीदी फौज का कमांडर इब्ने साद गिरफ्तार हुआ था और उसे सजा-ए-मौत दी गई थी। इसी खुशी में शिया समुदाय ईद-ए-जहरा मनाता है।

-----

शिया समुदाय 17 को मनाएगा ईद मिलादुन्नबी

शिया समुदाय ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार 17 रबी उल अव्वल को मनाता है। एजाज हुसैन बताते हैं कि शिया अकीदे के अनुसार पैगंबर हजरत मोहम्मद मुस्तफा स. की विलादत की तारीख 17 रबी उल अव्वल है। इसलिए शिया समुदाय 24 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाएगा। इस दिन घरों में फातिहा खानी होगी। महफिले मिलाद का भी आयोजन होगा और पैगंबर अकरम की विलादत का जश्न मनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी