रिम्स निदेशक नियुक्ति में हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के दो बड़े चिकित्सा संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति लंबे समय से लटकी हुई है। इनमें राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) तथा कांके स्थित रिनपास शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 03:30 PM (IST)
रिम्स निदेशक नियुक्ति में हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार
रिम्स निदेशक नियुक्ति में हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के दो बड़े चिकित्सा संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति लंबे समय से लटकी हुई है। इनमें राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) तथा कांके स्थित रिनपास शामिल हैं। दोनों संस्थानों में निदेशक पद पर स्थायी नियुक्ति नहीं होने से कार्यकारी व्यवस्था के तहत दूसरे पदाधिकारियों को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग रिम्स में निदेशक पद पर नियुक्ति के लिए झारखंड हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार कर रहा है। साक्षात्कार के तहत अनुशंसा के बावजूद नियुक्ति नहीं होने से बीएचयू के प्रोफेसर डीके सिंह ने विभाग के निर्णय को चुनौती दी है। विभाग ने उनकी नियुक्ति के बजाए नए सिरे से साक्षात्कार के लिए आवेदन मंगा लिए थे। बताया जाता है कि नए सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने में निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन नहीं हुआ, जिससे विभाग की फजीहत हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी का कहना है कि हाईकोर्ट के निर्णय के बाद ही रिम्स में निदेशक पद पर नियुक्ति होगी।

इधर, स्वास्थ्य विभाग रिनपास में निदेशक पद पर नियुक्ति को लेकर नियमावली गठित कर रहा है। वित्त विभाग ने नियमावली गठित होने के बाद ही इस पद पर नियुक्ति करने का सुझाव दिया है। इससे पहले, विभाग ने लंबे समय से पद रिक्त होने का हवाला देते हुए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति मांगी थी जिससे वित्त विभाग ने इन्कार कर दिया। बता दें कि विभाग इससे पूर्व छह बार आवेदन मंगाकर निदेशक पद पर नियुक्ति का प्रयास किया, लेकिन इस पद पर योग्य अभ्यर्थी ही नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी