महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भव्‍य बनाने में जुटी सरकार

बापू की 150वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए राज्‍य सरकार ने दो कमेटियां बनाई हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 11:26 AM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 11:36 AM (IST)
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भव्‍य बनाने में जुटी सरकार
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भव्‍य बनाने में जुटी सरकार

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होनेवाली कार्यक्रमों को लेकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक राजभवन में शुरू हो गई है। बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी उपस्थित हैं। राज्‍य सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पूरे वर्ष आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दो उच्च स्तरीय कमेटियां गठित की हैं।

पहली कमेटी राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में गठित की गई है जिसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के अलावा झारखंड से संबंधित राज्यसभा और लोकसभा के सभी सदस्य, राज्य के सभी मंत्री आदि शामिल हैं। यह समिति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर कार्य नीति तय करेगी।

वहीं, कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में एक अलग कमेटी गठित की गई है जिसमें राज्य के सभी मंत्रियों के अलावा कई विभागों के सचिव शामिल हैं। राज्यपाल की अध्यक्षता में गठित कमेटी की पहली बैठक शनिवार को राजभवन में आयोजित की जाएगी जिसमें महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पूरे वर्ष आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इस अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर केंद्र सरकार ने भी एक गाइडलाइन राज सरकार को भेजी है जिसपर भी कई निर्णय लिए जाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी