एक जुलाई से अलबर्ट एक्का चौक पर नहीं लगेंगी फुटपाथ पर दुकानें

रांची जुलाई के पहले दिन से ही अलबर्ट एक्का चौक के आसपास फुटपाथ पर दुकानें नहीं लगेंगी। नगर निगम इसे नो वेंडिंग जोन घेािषत कर दिया है। अब निगम ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 05:50 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 06:40 AM (IST)
एक जुलाई से अलबर्ट एक्का चौक पर नहीं लगेंगी फुटपाथ पर दुकानें
एक जुलाई से अलबर्ट एक्का चौक पर नहीं लगेंगी फुटपाथ पर दुकानें

जागरण संवाददाता, रांची :

जुलाई के पहले दिन से ही अलबर्ट एक्का चौक के आसपास फुटपाथ पर दुकानें नहीं लगेंगी। कचहरी चौक से सर्जना चौक तक के क्षेत्र को रांची नगर निगम द्वारा पहले से ही नो वेंडिंग जोन घोषित किया जा चुका है। वेंडर्स मार्केट की सारी अड़चने निबटाने के बाद अब इस पर सख्ती से कार्रवाई के लिए नगर निगम तैयार है। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि वेंडर्स मार्केट में जिन दुकानदारों को दुकानें आवंटित की गई है, उनका फाइनल लिस्ट तैयार कर लिया गया है। 22 जून को उन सभी लोगों को वेंडर्स मार्केट में ही 11 बजे से पथ विक्रेता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके बाद उनके पास 30 जून तक का समय है, 30 जून के बाद उन्हें जबरन वेंडर्स मार्केट भेजा जाएगा। 1 जुलाई से कचहरी से ले कर सर्जना चौक तक दुकान लगाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। ज्ञात हो कि फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन पिछले साल नवंबर महीने में ही हुआ था। लेकिन वेंडिंग कमेटी की कई बैठकों के बाद भी दुकानदारों की सूची पर विवाद जारी रहा। कई नामों पर आपत्ति के बाद उन्हें हटाया भी गया। अंतत: वेंडर्स मार्केट बनने के छह महीने बाद फाइनल लिस्ट जारी कर दुकानदारों को शिफ्ट करने का निर्देश आया है। फल और चाय बेचने वालों को जयपाल सिंह स्टेडियम के पास मिलेगा स्थान -

कचहरी से सर्जना चौक तक फल और चाय की काफी दुकानें लगती हैं। ऐसे दुकानों को वेंडर्स मार्केट में स्थान नहीं मिल सका। नगर आयुक्त ने कहा कि ऐसे दुकानों को जयपाल सिंह स्टेडियम के पास स्थान मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे लगभग 100 से अधिक दुकानें हैं जिनको जयपाल सिंह स्टेडियम के पास जगह दी जाएगी। हालांकि इसके ले कर तिथि निर्धारण की बात नगर आयुक्त ने नहीं की। कई ऐसे भी लोग हैं जिन्होने दुकान के लिए अपनी दावेदारी पेश की है, लेकिन सूची में उनका नाम शामिल नहीं है। ऐसे दावेदारों पर नगर आयुक्त ने अगली बैठकों में निर्णय लेनी की बात कही। वेंडर्स मार्केट में जिन दुकानदारों को स्थान मिला है, उनकी फाइनल लिस्ट तैयार कर ली गई है। 22 जून को उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा, इसके बाद 30 जून तक वे शिफ्ट कर सकते हैं। 30 जून के बाद किसी को भी सड़क पर दुकान लगाने की अनुमति नहंी है।

: मनोज कुमार, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम।

chat bot
आपका साथी