फुटपाथ पर दुकान, जोखिम में जान

पूरे राज्य में इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाया जा रहा है।

By Edited By: Publish:Sat, 09 Feb 2019 08:55 AM (IST) Updated:Sat, 09 Feb 2019 09:00 AM (IST)
फुटपाथ पर दुकान, जोखिम में जान
फुटपाथ पर दुकान, जोखिम में जान

रांची, जासं। पूरे राज्य में इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाया जा रहा है। जिसमें वाहनों की बात ज्यादा हो रही है, लेकिन पैदल चलने वालों की सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं शहर की 50 से 60 फीसद आबादी अभी भी साइकिल पर या पैदल चलती है। अगर शहर में नजर डालें, तो पाएंगे कि पैदल चलने वालों की जगह यानी फुटपाथ पर फुटकर विक्रेताओं ने कब्जा कर लिया है। कहीं-कहीं तो बड़े दुकानदार फुटपाथ पर कब्जा किए बैठे हैं। ऐसे में शहर के पैदल यात्री अपनी जान जोखिम में डालकर चलते हैं।

मेन रोड, कचहरी रोड, चर्च रोड, हरमू रोड और रातू रोड सहित कई प्रमुख सड़कों पर अतिक्रमण के कारण लोग सड़क पर उतर कर चलने को मजबूर हैं। दूसरी ओर जिला प्रशासन के द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। खड़े रहते हैं वाहन, ठोकर खाते हैं पैदल यात्री शहर में अतिक्रमण की एक वजह सड़क पर वाहनों को खड़ा किया जाना भी है। नियम को ताक पर रखकर कहीं भी कार और बाइक खड़ी कर दी जाती है। इससे जाम तो लगता ही है, पैदल चलने वालों के लिए भी जोखिम बनता है। पार्किंग स्थलों पर भी कब्जा कर लिया गया है।

पुलिस कर रही पंपलेट बांटने की तैयारी : शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस दुकान संचालकों और फुटपाथ दुकानदारों के बीच पंपलेट बांटकर अतिक्रमण मुक्त करने की अपील करेगी। पंपलेट तैयार कर लिया गया है। पंपलेट देने के बाद सड़क से अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर नोटिस भेजा जाएगा। इसके बाद पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाए गए पंपलेट में जिक्र किया गया है कि पुलिस अतिक्रमणकारियों को बिना गिरफ्तारी वारंट के गिरफ्तार भी कर सकती है। इसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि काली मंदिर रोड के कर्बला चौक, पुराने थाना के पास, मेन रोड की बुधिया एजेंसी के सामने और फतेउल्लाह मार्ग पर सड़क को अतिक्रमित कर रखा गया है। कई बार अतिक्रमण हटाने बावजूद बार-बार अतिक्रमण किया जा रहा है।

यहां है पार्किंग व्यवस्था : शारदा बाबू लेन, अल्बर्ट एक्का चौक, बुधिया एजेंसी, हनुमान मंदिर के बगल में टैक्सी स्टैंड, अंजुम प्लाजा के सामने, जीइएल चर्च के सामने, ब्लैकबेरी शोरूम के सामने, वेद टेक्सिटाइल के सामने, राज अस्पताल के गेट के पास, रोश्पा टावर के पास, बिग बाजार, रांची क्लब के सामने, प्रधान टावर के सामने।

chat bot
आपका साथी